scriptजगन्नाथ रथ यात्रा के लिए मुस्लिम दान करते हैं चांदी का रथ, जानें क्यों 20 वर्षों से वे कर रहे हैं ऐसा | Gujarat Muslims gift silver chariot to Ahmadabad jagannath temple | Patrika News
हॉट ऑन वेब

जगन्नाथ रथ यात्रा के लिए मुस्लिम दान करते हैं चांदी का रथ, जानें क्यों 20 वर्षों से वे कर रहे हैं ऐसा

गुजरात ( gujarat ) में चार जुलाई को निकाली जाएगी जगन्नाथ यात्रा Jagannath Yatra
20 वर्षों से मुस्लिम समुदाय करता आ रहा है चांदी के रथ का दान

नई दिल्लीJul 01, 2019 / 03:10 pm

Priya Singh

Gujarat Muslims gift silver chariot to Ahmadabad jagannath temple

जगन्नाथ रथ यात्रा के लिए मुस्लिम दान करते हैं चांदी का रथ, जानें क्यों 20 वर्षों से वे कर रहे हैं ऐसा

नई दिल्ली। पुरी के अलावा भी कई ऐसी जगहें हैं जहां से भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा ( jagannath yatra ) निकाली जाती हैं। गुजरात ( Gujarat ) में हर साल यह यात्रा 14 किलोमीटर का सफर तय करती है। इसमें तीन रथ, 19 गजराज, 100 ट्रक, 30 मंडलियां और सात कारें शामिल होती हैं। यह यात्रा इसलिए भी खास है क्यों कि हर साल ये कौमी एकता का संदेश देती है। गुजरात के जमालपुर शहर में मुस्लिम समुदाय बीते 20 वर्षों से यहां के भगवान जगन्नाथ मंदिर को चांदी का रथ दान करता आ रहा है। इस साल भी अहमदाबाद ( Ahmedabad ) के भगवान जगन्नाथ मंदिर में 142वीं जगन्नाथ रथ यात्रा में मुस्लिम समुदाय ( muslim community ) ने चांदी का रथ दान किया है।

Ahmadabad jagannath temple
गोधरा कांड के बाद से ही करते आ रहे हैं दान

चार जुलाई से यह यात्रा शुरू होने वाली है। इस चांदी के रथ को भेंट करने वाले शख्स रउफ बंगाली का कहना है कि वे यह पवित्र काम सांप्रदायिक सौहार्द फैलाने के लिए करते हैं। ये दान वे गोधरा कांड के बाद से ही करते आ रहे हैं। अहमदाबाद जगन्नाथ मंदिर के महंत दिलीपदासजी का कहना है कि ’20 साल से रउफ बंगाली मंदिर में रथ चढ़ाने का काम कर रहे हैं।

सुरक्षा के इंतज़ाम

महंत दिलीपदासजी कहते हैं “सांप्रदायिक सौहार्द फैलाने के लिए मैं मुस्लिम समुदाय का शुक्रिया अदा करता हूं।” बता दें कि चार जुलाई को होने वाली श्री जगन्नाथ की रथ यात्रा के लिए सारे इंतज़ाम किए जा चुके हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इलाके की सुरक्षा के लिए लगभग 25 हजार से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। इसके साथ ही पूरे इलाके में सीसीटीवी कैमरों के साथ ड्रोन भी सारी गतिविधियों पर नज़र रखेंगे।

Home / Hot On Web / जगन्नाथ रथ यात्रा के लिए मुस्लिम दान करते हैं चांदी का रथ, जानें क्यों 20 वर्षों से वे कर रहे हैं ऐसा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो