scriptपंचायतों के ‘हाईटेक सफरÓ में बीएसएनएल का ब्रेक, मोबाइल के सहारे हो रहा कामकाज | BSNL's break in panchayat's 'high-tech journey', work is being done wi | Patrika News
होशंगाबाद

पंचायतों के ‘हाईटेक सफरÓ में बीएसएनएल का ब्रेक, मोबाइल के सहारे हो रहा कामकाज

बीएसएनएल ने जून में काट दिए जिले की सभी पंचायतों में लगे ब्राडबैंड कनेक्शन-एक साल तक मुफ्त इंटरनेट सेवा का अनुबंध खत्म, पंचायतों ने नहीं लिए नियमित कनेक्शन

होशंगाबादSep 29, 2019 / 08:47 pm

Manoj Kundoo

mobile tower

mobile tower

होशंगाबाद
पंचायतों के हाईटेक सफर में बीएसएनएल ने ब्रेक लगा दिया है। जिले की ४२३ में से ३१५ पंचायतों में लगाए गए ब्राडबैंड कनेक्शन बीएसएनएल ने काट दिए हैं। जिसके बाद पंचायतों का कामकाज ढर्रे पर लौट आया है। पंचायतों में अब मोबाइल नेटवर्क के सहारे काम निपटाए जा रहे हैं। ज्ञात रहे कि पंचायतों को हाईटेक बनाने के लिए वर्ष २०१५ में कंप्यूटर, प्रिंटर और ब्राडबैंड कनेक्शन दिए गए थे। इंटरनेट सेवा ठप होने से पंचायतों का कामकाज पिछड़ रहा है।
————
दो करोड़ हुए खर्च-जिले की पंचायतों को इ-पंचायत बनाने के लिए कंप्यूटर, इनवर्टर, प्रिंटर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लगाए गए थे। जिसके लिए करीब दो करोड़ रुपए खर्च किए गए। लेकिन बिना इंटरनेट कनेक्शन के सिर्फ कंप्यूटर-प्रिंटर आ जाने से इ-पंचायत की योजना ख्वाब से ज्यादा कुछ नहीं है।
————
इसलिए काटे कनेक्शन-केंद्र सरकार और बीएसएनएल के बीच हुए करार के मुताबिक पंचायतों में ब्राडबैंड कनेक्शन लगाए गए थे। एक साल तक मुफ्त नेट सेवा दी गई। यह अवधि जून में खत्म होने के बाद पंचायतों को कनेक्शन नियमित कराने के लिए कहा गया था, लेकिन नियमित कनेक्शन के लिए कोई आवेदन नहीं आया। इसी वजह से कनेक्शन काट दिए गए।
————
मोबाइल नेट के लिए दे रहे ५०० रुपए- पंचायत प्रकोष्ठ प्रभारी अनूप खलको ने बताया कि पंचायतों में मोबाइल खर्च के लिए हर महीने ५०० रुपए दिए जा रहे है। इससे पंचायतों में मोबाइल नेट का उपयोग हो रहा है।
————
मामला ०१ : पांजरा के सचिव संतोष झिंझोरे, मेहरागांव सरपंच जित्तू पटेल, बिछुआ के सहायक सचिव पवन कुमार ने बताया कि पंचायत में कंप्यूटर, प्रिंटर है। ब्राडबैंड भी लगाया गया था, लेकिन चालू नहीं हो पाया। डोंगल या मोबाइल के सहारे काम कर रहे हैं।
मामला ०२ : केसला के रोजगार सहायक अखिलेश नायक ने बताया कि ग्राम पंचायत को इ-पंचायत के तहत कंप्यूटर, प्रिंटर, इनवर्टर दिए गए थे। नेट के लिए बीएसएनएल का ब्राडबैंड भी लगाया गया था। तीन महीने से नेट बंद पड़ा है। अब मोबाइल नेटवर्क के सहारे काम हो रहा है।
————
इनका कहना है…
पंचायतों में ब्राडबैंड कनेक्शन लगाए गए थे। जून में अनुबंध खत्म होने से ब्राडबैंड कनेक्शन काट दिए गए हैं।
-योगेश देवस्कर, एसडीओ बीएसएनएल
पंचायतों में इंटरनेट कनेक्शन व रखरखाव का काम कॉमन सर्विस सेंटर्स स्कीम (सीएससी) के तहत होगा। अभी सर्वे चल रहा है।
-आदित्य सिंह, सीईओ जिला पंचायत

Home / Hoshangabad / पंचायतों के ‘हाईटेक सफरÓ में बीएसएनएल का ब्रेक, मोबाइल के सहारे हो रहा कामकाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो