scriptकेरल में बर्ड फ्लू के मामले सामने आने के बाद दक्षिण कर्नाटक हाई अलर्ट पर | South Karnataka on high alert after bird flu cases reported in Kerala | Patrika News
स्वास्थ्य

केरल में बर्ड फ्लू के मामले सामने आने के बाद दक्षिण कर्नाटक हाई अलर्ट पर

मेंगलूरु ने केरल स्थित आपूर्तिकर्ताओं से चिकन की खरीद रोक दी है।

बैंगलोरApr 24, 2024 / 06:10 pm

Nikhil Kumar

मेंगलूरु ने केरल स्थित आपूर्तिकर्ताओं से चिकन की खरीद रोक दी है


बेंगलूरु. केरल के कुछ जिलों में बर्ड फ्लू या एवियन इन्फ्लूएंजा (एच5 एन1) के कुछ मामले सामने आने के बाद मेंगलूरु सहित राज्य के सीमावर्ती इलाके हाई अलर्ट पर हैं। पक्षियों में ट्रेमर्स, दस्त, सिर के झुकाव और पक्षाघात जैसे लक्षण सामने आने पर अधिकारियों को सूचित करने के निर्देश दिए गए हैं।
पशुपालन विभाग के अधिकारियों के अनुसार केरल की स्थिति पर नजर है। स्थिति अनुसार आगे की रणनीति तय करेंगे। फिलहाल कोई विशेष कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है। केरल के अधिकारियों ने आश्वासन दिया है कि बर्ड फ्लू को अलप्पुझा जिले में नियंत्रित कर लिया गया है। हालांकि, ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों पर पोल्ट्री और पोल्ट्री उत्पादों को लोड करने, बुक करने और ले जाने जैसी गतिविधियां विचाराधीन हैं। न केवल रेलवे बल्कि केरल से मेंगलूरु तक मुर्गे भरकर ले जाने वाले सड़क परिवहन पर भी निगरानी रखी जा रही है। केरल से चिकन के सबसे बड़े उपभोक्ताओं में से एक मेंगलूरु ने केरल स्थित आपूर्तिकर्ताओं से चिकन की खरीद रोक दी है।
पशुपालन और पशु चिकित्सा सेवा के उप निदेशक डॉ. अरुण कुमार शेट्टी ने बताया कि सुलिया में जलसूर, बंटवाल में सरदका और उल्लाल में तलपडी में चेक पोस्ट पर निगरानी बढ़ा दी गई है।

प्रवासी पक्षियों से बर्ड फ्लू फैलने की संभावना कम

उन्होंने कहा, दक्षिण कन्नड़ से पोल्ट्री चिकन केरल पहुंचाया जाता है। हमारा बाजार केरल में है। पोल्ट्री मुर्गियों को केरल से दक्षिण कन्नड़ तक नहीं ले जाया जाता है। जिले से केरल तक पोल्ट्री और उसके उत्पादों को ले जाने वाले वाहनों को केरल से लौटने पर सीमा जांच चौकी पर सैनिटाइज किया जाता है। हमने पोल्ट्री फार्म मालिकों से भी कहा है कि वे बाहरी लोगों को फार्म में न आने दें। यहां तक कि किसी भी संक्रमण से बचने के लिए बाहर से आने वाले वाहनों को भी पोल्ट्री फार्म में प्रवेश करने से पहले सैनिटाइज किया जाए। आमतौर पर बर्ड फ्लू प्रवासी पक्षियों से फैलता है। गर्मी का मौसम होने के कारण प्रवासी पक्षियों से बर्ड फ्लू फैलने की संभावना कम है। किसानों से पक्षियों और मुर्गियों की अप्राकृतिक मौत को पशुपालन विभाग के संज्ञान में लाने को कहा गया है।

Home / Health / केरल में बर्ड फ्लू के मामले सामने आने के बाद दक्षिण कर्नाटक हाई अलर्ट पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो