scriptफर्जी चिकित्सकों के खिलाफ ठोस कार्रवाई में कर्नाटक पीछे | Patrika News
स्वास्थ्य

फर्जी चिकित्सकों के खिलाफ ठोस कार्रवाई में कर्नाटक पीछे

कई जिलों में फर्जी चिकित्सकों के खिलाफ शिकायतें दर्ज की गई हैं, जिनमें से कुछ मामले फिलहाल अदालत में हैं

बैंगलोरApr 24, 2024 / 08:48 pm

Nikhil Kumar

1700 से अधिक मामले दर्ज

कुछ को अपनी जान भी गंवानी पड़ी है

Karnataka में एलोपैथी, प्राकृतिक चिकित्सा, आयुर्वेद और होम्योपैथी सहित विभिन्न क्षेत्रों में फर्जी चिकित्सकों के 1,700 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं। बेलगावी, बीदर और कोलार जैसे सीमावर्ती जिलों में ऐसे सबसे अधिक मामले सामने आए हैं। आरोप हैं कि इनमें से कुछ फर्जी चिकित्सक अवैध गर्भपात कराने जैसी जिंदगियों को खतरे में डालने वाली गतिविधियों में शामिल हैं। इन फर्जी क्लीनिकों में आने वाले मरीजों को कथित तौर पर प्रतिकूल स्वास्थ्य परिणामों का सामना करना पड़ा है, यहां तक कि कुछ को अपनी जान भी गंवानी पड़ी है।
बावजूद इसके अभी तब इनके खिलाफ कोई ठोस कार्रवाई नहीं हो सकी है। इनमें से ज्यादातर फर्जी चिकित्सक आयुष चिकित्सा पद्धति से जुड़े हैं।

स्थिति चिंताजनक

कर्नाटक प्राइवेट मेडिकल एस्टेब्लिशमेंट (केपीएमई) अधिनियम के तहत जिला स्वास्थ्य अधिकारी इन फर्जी चिकित्सकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर सकते हैं, लेकिन ज्यादातर मामलों में अभी तक केवल नोटिस जारी किए गए हैं। पहचाने गए सभी फर्जी चिकित्सकों में से केवल कुछ को ही कानूनी परिणामों का सामना करना पड़ा है। फर्जी चिकित्सकों की बढ़ती संख्या पर चिंताएं पैदा हो गई हैं।

रद्द किए गए पंजीकरण संख्या का दुरुपयोग चरम पर

जानकारों के अनुसार पंजीकरण संख्याओं के दुरुपयोग के कारण फर्जी चिकित्सकों की संख्या बढ़ी है। जब कर्नाटक आयुर्वेदिक और यूनानी वैद्य परिषद (केएयूपी) के साथ पंजीकृत किसी चिकित्सक की मृत्यु हो जाती है या वे किसी अन्य राज्य या देश में स्थानांतरित हो जाते हैं, तो उनका पंजीकरण रद्द कर दिया जाता है। हालांकि, कुछ फर्जी चिकित्सक इन रद्द किए गए पंजीकरण संख्या का उपयोग करके प्रमाणपत्र प्राप्त करने में कामयाब रहे हैं।

यह है कानून

फर्जी चिकित्सकों के लिए कड़े दंड का प्रावधान है। पहली बार अपराध करने पर 25,000 रुपए का जुर्माना हो सकता है जबकि दूसरी बार अपराध करने पर एक साल की कैद के साथ 2.50 लाख रुपए का जुर्माना लग सकता है। तीसरी बार अपराधी के लिए, तीन साल की कैद के साथ जुर्माना बढ़कर 5 लाख हो जाता है।

फर्जी चिकित्सकों के जिलेवार आंकड़े

कोलार – 179

बेलगावी – 170

धारवाड़ – 70

शिवमोग्गा – 74

तुमकुरु – 59

कलबुर्गी – 46

मैसूरु – 54

चिकबल्लापुर – 45

भाग जाते हैं पड़ोसी राज्य

कई जिलों में फर्जी चिकित्सकों के खिलाफ शिकायतें दर्ज की गई हैं, जिनमें से कुछ मामले फिलहाल अदालत में हैं। जिला स्वास्थ्य अधिकारी भी कदम उठा रहे हैं। इनमें सबसे ज्यादा मामले आयुष चिकित्सकों से जुड़े हैं। राज्य के सीमावर्ती क्षेत्रों में समस्या प्रमुख है। अक्सर, जब इन चिकित्सकों को परेशानी महसूस होती है, तो वे पड़ोसी राज्यों में भाग जाते हैं। हालांकि, हम उन्हें जांच के लिए वापस लाने के लिए उन राज्यों के अधिकारियों के साथ बातचीत कर रहे हैं। हमारा अधिकार क्षेत्र सीमित है।
डॉ. विवेक दोराई, उप निदेशक, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग

Home / Health / फर्जी चिकित्सकों के खिलाफ ठोस कार्रवाई में कर्नाटक पीछे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो