scriptचेन्नई के डॉक्टरों ने किया कमाल, पाकिस्तान की लडक़ी के सीने में धडक़ रहा है दिल्ली का दिल | Chennai doctors did a miracle, the heart of India is beating in the chest of a Pakistani girl | Patrika News
समाचार

चेन्नई के डॉक्टरों ने किया कमाल, पाकिस्तान की लडक़ी के सीने में धडक़ रहा है दिल्ली का दिल

Pakistan Girl indian heart

चेन्नईApr 26, 2024 / 07:07 pm

PURUSHOTTAM REDDY

Pakistan Girl indian heart

चेन्नई. एक भारतीय का दिल अब पाकिस्तानी किशोरी आयशा रशन के लिए धडक़ रहा है, जिसकी चेन्नई के प्राइवेट हॉस्पिटल में सफल सर्जरी हुई है। 19 साल की आयशा को भारतीय डोनर और चेन्नई के हॉस्पिटल में सर्जनों द्वारा किए गए सफल ऑपरेशन के कारण नई जिंदगी मिली। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इससे भी बड़ी बात यह है कि यह प्रक्रिया शहर स्थित एश्वर्यन ट्रस्ट के सौजन्य से नि:शुल्क की गई थी।

भारत आकर खुश है पाकिस्तानी परिवार
कराची की रहने वाली आयशा फैशन डिजाइनिंग करना चाहती हैं। अगर ट्रस्ट और चेन्नई के डॉक्टर उनकी मदद के लिए नहीं आए होते तो आयशा का परिवार सर्जरी का खर्च नहीं उठा पाता। आयशा ने कहा कि उसे “ट्रांसप्लांट के बाद अच्छा महसूस हो रहा है।” उसकी हालत स्थिर है और वह पाकिस्तान वापस जा सकती है। उसकी मां ने डॉक्टरों, अस्पताल और मेडिकल ट्रस्ट की प्रशंसा की और हर चीज के लिए उन सभी को धन्यवाद दिया।

सालों से हृदय रोग से थी पीडि़त
आयशा रशन पिछले एक दशक से हृदय रोग से पीडि़त थीं। 2014 में, उन्होंने भारत का दौरा किया जहां उनके असफल हृदय को सहारा देने के लिए एक हृदय पंप प्रत्यारोपित किया गया। दुर्भाग्य से, उपकरण अप्रभावी साबित हुआ और डॉक्टरों ने उसकी जान बचाने के लिए हृदय प्रत्यारोपण की सिफारिश की।

जान का था खतरा
डॉक्टरों ने कहा कि आयशा को गंभीर हृदय रोग के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था। हार्ट फेल होने के बाद डॉक्टरों को उन्हें ईसीएमओ पर रखना पड़ा। ईसीएमओ उन लोगों के लिए एक प्रकार का जीवन समर्थन है जो जीवन-घातक बीमारी या हृदय या फेफड़ों के कार्य को प्रभावित करने वाली चोट से पीडि़त हैं। रिपोर्ट में बताया गया कि इसके बाद, उसके हृदय पंप के वाल्व में रिसाव हो गया, जिसके लिए पूर्ण हृदय प्रत्यारोपण की आवश्यकता थी।

दिल्ली से आया डोनर हार्ट
ऐसे हार्ट ट्रांसप्लांट में 35 लाख रुपए से अधिक का खर्च आता है। आयशा के ऑपरेशन में यह लागत डॉक्टरों और ट्रस्ट द्वारा वहन की गई थी। डॉ. केआर बालाकृष्णन ने कहा, दानकर्ता हार्ट दिल्ली से आया था, युवा लडक़ी भाग्यशाली थी। उनके हवाले से कहा कि आयशा की धडकऩ तेज हो गई क्योंकि कोई प्रतिस्पर्धी दावा नहीं था क्योंकि अन्यथा किसी विदेशी को भारत में अंग नहीं मिल सकता। डॉक्टरों ने कहा, “वह हमारी बेटी की तरह है… हर जिंदगी मायने रखती है।”

ट्रांसप्लांट नीति बेहतर करने की अपील
डॉक्टरों ने सरकार से ट्रांसप्लांट नीति बेहतर करने की अपील की। उनका कहना है कि ट्रांसप्लांट सर्जरी पर होने वाले भारी खर्चे के कारण दान में आए कई अंगों का इस्तेमाल नहीं हो पाता। इसलिए नीति को और बेहतर करने की जरूरत है।

Pakistan Girl indian heart

Home / News Bulletin / चेन्नई के डॉक्टरों ने किया कमाल, पाकिस्तान की लडक़ी के सीने में धडक़ रहा है दिल्ली का दिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो