scriptपूरे शरीर को ऐसे नुकसान पहुंचाती है डायबिटीज | diabetes can damage main parts of body like eyes, kidney, heart etc. | Patrika News
स्वास्थ्य

पूरे शरीर को ऐसे नुकसान पहुंचाती है डायबिटीज

डायबिटीज से शरीर के सभी खास अंगों को नुकसान पहुंचता हैं, जानते हैं कि किस अंग को कैसे खतरा रहता है.

जयपुरNov 09, 2019 / 03:44 pm

Hemant Pandey

पूरे शरीर को ऐसे नुकसान पहुंचाती है डायबिटीज

पूरे शरीर को ऐसे नुकसान पहुंचाती है डायबिटीज

आंखें
इसके मरीजों में मोतियाबिंद, आंख के पर्दे पर सूजन व दृष्टिहीनता की आशंका रहती है। समय पर इलाज न मिलने से आंखों की रोशनी हमेशा के लिए जा सकती है। इसलिए मरीज नियमित जांच कराएं।
हृदय
डायबिटीज-2 के 3 में से 2 रोगियों की मृत्यु हार्ट डिजीज या स्ट्रोक से होती है। डायबिटीज के रोगियों को हार्ट डिजीज की आशंका 2-4 गुना बढ़ जाती है। रोगी स्मोकिंग करता है तो यह खतरा और भी बढ़ जाता है।
किडनी
अनियंत्रित डायबिटीज से गुर्दों पर बुरा असर पड़ता है। किडनी इंफेक्शन के बाद क्रॉनिक किडनी डिजीज होती है। रोगी का ब्लड प्रेशर भी असंतुलित रहता है। किडनी रोग होने पर मरीज का डायलिसिस होता है।
मोटापा
मधुमेह के 3 रोगियों में से एक मोटापे से ग्रसित होता है। शहरी क्षेत्रों में 20 वर्ष से कम उम्र के युवाओं में करीब 16 फीसदी को मोटापे की समस्या है। अधिकतर मरीजों को पहले से मोटापे की समस्या होती है।
कैंसर
डायबिटीज से अच्छे सेल्स डैमेज हो जाते हैं। इसके रोगियों में कई तरह के कैंसर का भी खतरा बढ़ जाता है। इनमें कोलन, प्रोस्टेट, किडनी, ब्रेस्ट, पैंक्रियाज, लिवर, लिम्फोमा और ब्लड कैंसर प्रमुख हैं।
हड्डियां
इस रोग का हड्डियों की बीमारी से सीधा संबंध है। इससे फ्रैक्चर और जोड़ों की समस्या बढ़ती है। डायबिटीज-1 के रोगियों में हड्डियों की कमजोरी आम बात है। डायबिटीज-2 में हड्डियों का घनत्व कम हो जाता है।

Home / Health / पूरे शरीर को ऐसे नुकसान पहुंचाती है डायबिटीज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो