scriptजितना उत्पादन, उतना फसल नहीं खरीद रहे अधिकारी | Officials are not purchasing as much crop as they produce. | Patrika News
हनुमानगढ़

जितना उत्पादन, उतना फसल नहीं खरीद रहे अधिकारी

संगरिया. समर्थन मूल्य पर भारतीय खाद्य निगम की ओर से खरीदी जा रही गेहूं सीमा 13 क्विंटल प्रति बीघा रखने पर किसानों में रोष है। व्यापार मंडल के पूर्व सचिव कुलदीप सहारण तथा भाखड़ा संघर्ष समिति अध्यक्ष अशोक चौधरी ने निगम अधिकारियों से इस संबंध में चर्चा की तो पता चला कि इस बार गेहूं खरीद की सीमा घटा दी गई जबकि पूर्व में 16 क्विंटल प्रति बीघा रही है।

हनुमानगढ़Apr 12, 2024 / 11:46 am

Purushottam Jha

जितना उत्पादन, उतना फसल नहीं खरीद रहे अधिकारी

जितना उत्पादन, उतना फसल नहीं खरीद रहे अधिकारी

जितना उत्पादन, उतना फसल नहीं खरीद रहे अधिकारी
-सरसों में 25 क्विंटल की बाध्यता तथा गेहूं में 13 क्विंटल प्रति बीघा की शर्त हटाने की मांग
संगरिया. समर्थन मूल्य पर भारतीय खाद्य निगम की ओर से खरीदी जा रही गेहूं सीमा 13 क्विंटल प्रति बीघा रखने पर किसानों में रोष है। व्यापार मंडल के पूर्व सचिव कुलदीप सहारण तथा भाखड़ा संघर्ष समिति अध्यक्ष अशोक चौधरी ने निगम अधिकारियों से इस संबंध में चर्चा की तो पता चला कि इस बार गेहूं खरीद की सीमा घटा दी गई जबकि पूर्व में 16 क्विंटल प्रति बीघा रही है। कृषि विभाग हनुमानगढ़ ने अनुमानित गेहूं उत्पादन सीमा 13 क्विंटल प्रति बीघा दी है। इसलिए एफसीआई अधिकारी इसी अनुसार गेहूं की खरीद कर रहे हैं। कृषि उपनिदेशक डॉ. बीआर बाकोलिया को वस्तुस्थिति से अवगत करवाया। किसानों से मिली जानकारी अनुसार इस बार संगरिया-टिब्बी क्षेत्र में गेहूं का उत्पादन बहुत बढिय़ा हो रहा है। जो सामान्यत: 15 से 17 क्विंटल तक उत्पादित हो रहा है। ऐसे में एफसीआई अधिकारियों को अनुमानित रिपोर्ट फिर से भेजकर किसानों को आ रही समस्याओं का समाधान करने की मांग उठाई। उप निदेशक ने आगामी रिपोर्ट तथा वस्तुस्थिति के अनुसार कार्रवाई करने की बात कही है। इस दौरान अनेक किसान भी मौजूद रहे।
व्यवस्था सुधारने को विधायक पहुंचे मंडी
संगरिया . स्थानीय नई धान मंडी में जारी सरसों की समर्थन मूल्य पर खरीद में फैली अव्यवस्था पर किसानों से मिलने क्षेत्रीय विधायक अभिमन्यु पूनियां ने अधिकारियों से सुधार के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि सारी मंडियों में सरसों की एक झार के बाद खरीद की जा रही है जबकि संगरिया में यह कार्य दो-तीन बार करके किसानों को परेशान किया जा रहा है। उन्होने इस सम्बंध में उच्चाधिकारियों से बात कर इस पर तुरंत नियंत्रण करने के निर्देश दिए। उन्होने मुख्यमंत्री से सरसों खरीद की सीमा 25 क्विंटल से बढाकर वापिस चालीस क्विंटल करने की मांग की। इस अवसर पर मंडी समिति सचिव सुनील गोदारा, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष सुधीर गोदारा, क्रय विक्रय सहकारी समिति के दीपेंद्र पूनिया सहित बड़ी संख्या में किसान उपलब्ध रहे।(नसं.)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो