scriptकछुए को मात देती सड़क निर्माण की चाल, 2 साल में भी नहीं बन पाई महज 2 किलोमीटर लंबी सड़क | HanumangarhNews : Just 2 kilometer long road could not be built even in 2 years | Patrika News
हनुमानगढ़

कछुए को मात देती सड़क निर्माण की चाल, 2 साल में भी नहीं बन पाई महज 2 किलोमीटर लंबी सड़क

नौ दिन चले अढाई कोस कहावत की बानगी हनुमानगढ़ जिले के टिब्बी कस्बे के मुख्य बाजार में बन रही सड़क निर्माण कार्य में देखी जा सकती है। यह दो किलोमीटर लम्बी सड़क दो साल बाद भी अधर में अटकी हुई है। पीपीपी मोड पर बनने वाली इस सड़क का निर्माण कार्य दो साल पूर्व अप्रेल 2022 में शुरू करवाया गया था लेकिन दो साल बीतने के बाद भी यह निर्माण कार्य पूरा नहीं हो पाया है।

हनुमानगढ़Mar 20, 2024 / 12:39 pm

जमील खान

Road Construction

कछुए को मात देती सड़क निर्माण की चाल, 2 साल में भी नहीं बन पाई महज 2 किलोमीटर लंबी सड़क

Hanumangarh News : नौ दिन चले अढाई कोस कहावत की बानगी हनुमानगढ़ जिले के टिब्बी कस्बे के मुख्य बाजार में बन रही सड़क निर्माण कार्य में देखी जा सकती है। यह दो किलोमीटर लम्बी सड़क दो साल बाद भी अधर में अटकी हुई है। पीपीपी मोड पर बनने वाली इस सड़क का निर्माण कार्य दो साल पूर्व अप्रेल 2022 में शुरू करवाया गया था लेकिन दो साल बीतने के बाद भी यह निर्माण कार्य पूरा नहीं हो पाया है। सड़क निर्माण की कछुआ चाल से दुकानदार के साथ वाहन चालक व आमजन परेशान हैं।

चाईया-टिब्बी-संगरिया-सादुलशहर के बीच पीपीपी मोड पर बन रहे स्टेट हाइवे के तहत कस्बे के मुख्य बाजार की दो किलोमीटर लम्बी सड़क तथा सड़क के दोनों तरफ पानी निकासी के लिए करीब चार किलोमीटर लम्बे नाले का निर्माण होना था। लेकिन निर्माण कार्य की धीमी गति के चलते सड़क व नाला निर्माण कार्य दो साल बाद भी पूरे नहीं हो पाए हैं। हालांकि मुख्य बाजार में दोनों तरफ नाले का निर्माण पूरा कर लिया गया है, लेकिन संगरिया रोड पर अभी भी नाले का निर्माण अधर में है। जबकि मुख्य बाजार में दोनों तरफ नाले का निर्माण पूरा कर लेने के बावजूद सड़क निर्माण नहीं करवाया जा रहा।

सड़क निर्माण कराने वाली कम्पनी ने पिछले एक-डेढ माह से काम बंद कर रखा है जिसके कारण क्षतिग्रस्त सड़क पर दिनभर वाहनों के आवागमन से धूल उड़कर दुकानदारों व नागरिकों के लिए परेशानी का कारण बन रही है। साथ ही वाहनों के भार के चलते जाम की स्थिति बनी रहती है। सड़क निर्माण कार्य रोकने से पहले निर्माण एंजेसी के ठेकेदारों ने दुकानों के आगे से मिट्टी उठवाकर गहरे गड्ढे कर दिए जिसके कारण दुकानों पर ग्राहकों का पहुंचना कठिन हो गया, सड़क निर्माण का इंतजार करने के बाद दुकानदारों को हजारों रूपए खर्च कर फिर से मिट्टी डलवाकर रास्ते बनवाए है।

ताकि ग्राहक दुकानों तक पहुंच सके। दुकानदारों का कहना है कि मुख्य बाजार में बस स्टैण्ड़ के पास से अम्बेडकर चौक तक करीब पांच सौ मीटर की दूरी में दोनों तरफ नाले का निर्माण हो चुका है यहां पर सड़क निर्माण कार्य रोकने की कोई वजह नही है। दुकानदारों ने इस सड़क का निर्माण कार्य अविलम्ब शुरू कर राहत दिए जाने की मांग की है।

निकासी बनी समस्या
कस्बे के मुख्य बाजार के साथ संगरिया मोड़ तक गंदे पानी की निकासी भी बड़ी समस्या बनी हुई है। मुख्य बाजार में पूर्व में ग्राम पंचायत की ओर से बनाए गए गंदे पानी की निकासी के नाले को सड़क व नाला निर्माण कार्य के दौरान तोड़कर उसकी जगह बरसाती पानी निकासी के लिए नाला बना दिया है। जब कि गंदे पानी की निकासी का अभी तक कोई स्थायी प्रबंध नही किया गया है जिसके कारण घरों का गंदा पानी सड़क कर फैलकर गंदगी पैदा कर रहा है।

ऐसे बनेगी सड़क
पीपीपी मॉडल पर बन रहे चाईया-टिब्बी-सादुलशहर स्टेट हाइवे के तहत टिब्बी के मुख्य बाजार में ड़ामर रोड़ बनाई जा रही है। इसकी लम्बाई कस्बे के संगरिया मोड़ से रेलवे स्टेशन मोड तक करीब दो किलोमीटर तथा चौड़ाई करीब 10 मीटर है। दस मीटर चौड़ी सडक़ बनने के बाद दोनों तरफ गंदा पानी निकासी के लिए एक-एक मीटर के नाले तथा सडक़ व नाले के बीच बची जगह पर सीमेंट के पेवर ब्लॉक लगाए जाएंगे।

यह बोले दुकानदार
दुकानदार रविन्द्र रिणवा के अनुसार कस्बे के मुख्य बाजार की सड़क के निर्माण कार्य को चलते दो साल हो गए हैं। लेकिन, अभी तक सड़क नहीं बन पाई है। इससे मुख्य बाजार के दुकानदार व वाहन चालक परेशान है। इस सड़क का शीघ्र निर्माण करवाकर राहत दी जानी चाहिए। इंद्राज कासनियां के अनुसार टिब्बी के मुख्य बाजार की सड़क का निर्माण दो साल में भी पूरा नहीं हो पाना दुर्भाग्यपूर्ण है। इससे दुकानदारों को तो परेशानी है ही आमजन भी इससे परेशान है। जिम्मेदार अधिकारियों को निर्माण एजेंसी को आदेश देकर अविलम्ब सड़क का निर्माण करवा राहत प्रदान करनी चाहिए।

Home / Hanumangarh / कछुए को मात देती सड़क निर्माण की चाल, 2 साल में भी नहीं बन पाई महज 2 किलोमीटर लंबी सड़क

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो