scriptराजस्थान के किसानों को ठगने के लिए हो रही थी ‘एडवांस बुकिंग’, भंडाफोड़ होने पर सामने आया सच | 'Advance booking' being done to cheat farmers of Rajasthan, the truth came out after it was busted in Hanumangarh | Patrika News
हनुमानगढ़

राजस्थान के किसानों को ठगने के लिए हो रही थी ‘एडवांस बुकिंग’, भंडाफोड़ होने पर सामने आया सच

Rajasthan News : बड़े-बड़े दावे कर बीजों की एडवांस बुकिंग कर रहे एक कंपनी के कुछ कर्मचारियों को ग्रामीणों ने पकड़ कर स्थानीय पुलिस के हवाले कर दिया।

हनुमानगढ़Mar 19, 2024 / 01:44 pm

Nakul Devarshi

'Advance booking' being done to cheat farmers of Rajasthan, the truth came out after it was busted in Hanumangarh

यह भी पढ़ें

आखिर दक्षिण भारत पहुंचकर वोट क्यों मांग रहे कांग्रेस प्रत्याशी वैभव गहलोत? पिता अशोक गहलोत भी दे रहे साथ



किसानों ने पकड़ा, दिया परिवाद
परिवाद में कृषि अधिकारी बाकोलिया ने पुलिस को बताया कि गोलुवाला क्षेत्र के कृषकों से सूचना मिली कि यहां पुलकित बायो फर्टीलाईजर्स प्राइवोट लिमिटेड, ओल्ड दिल्ली गुरुग्राम रोड, निहाल भवन के सामने डुण्डाहेड़ा, गुरुग्राम -122017 कम्पनी के दो जने घर-घर घूमकर बीटी कपास के गुलाबी सुंडी रोधी बीज की बुकिंग कर रहे हैं।

आरोपी सुखवीर मोबाइल नम्बर 9050553787 एवं चन्द्रमोहन मोबाइल नम्बर 9929937839 किसानों से अमानत राशि 100 रुपए से 700 रुपए लेकर गुलाबी सुण्डी प्रतिरोधी किस्म का बीज बताकर बीज की बुकिंग कर रहे हैं। कृषकों को गुमराह कर रहे हैं कि उनको 4 जी लाइफ बीज उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके साथ ही कंपनी प्रतिनिधि पम्फलेट भी दे रहे हैं जिसमें बीटी कपास के किस्म के बारे में काफी भ्रामक जानकारियां लिखी हुई हैं।

यह भी पढ़ें

राजस्थान के पूर्व डीजी बीएल सोनी का ‘ऑडियो मैसेज’ वायरल, पूर्व सीएम अशोक गहलोत पर लगा डाले ये 5 संगीन आरोप



बीज ही विकसित नहीं तो काहे की बुकिंग?
परिवाद में कृषि अधिकारी बाकोलिया ने पुलिस को बताया कि आज की तारीख तक बीटी-2 के अलावा किसी भी प्रकार का अन्य बीटी बीज वैज्ञानिकों ने विकसित ही नहीं किया है। इस वर्ष भी बीटी-2 बीज ही कृषकों को विभागीय अनुमति जारी होने के बाद ही अनुज्ञाधारी विक्रेताओं के माध्यम से केन्द्र सरकार की ओर से निर्धारित दरों पर उपलब्ध रहेगा।

क्षेत्र के जागरूक कृषकों ने उक्त व्यक्तियों को पकड़ कर पुलिस के हवाले कर दिया है। बिना वैध अनुज्ञापत्र के बीज को बेचान करना या बेचने के लिए प्रस्तुत करना बीज नियंत्रण आदेश 1983 एवं आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 के अन्तर्गत दण्डनीय अपराध है। इसके साथ-साथ इन व्यक्तियों ने कृषकों को गुमराह कर एडवांस बुकिंग के नाम पर आर्थिक नुकसान भी पहुंचाया है। अत: उपरोक्त कम्पनी एवं उनके जिम्मेदार व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज कर कार्रवाई की जाए।

[typography_font:14pt;” >गुलाई ठंड ने रुलाया, फिर नहीं पड़े रोना
बीते साल हनुमानगढ़ व श्रीगंगानगर जिले में गुलाबी सुंडी से कॉटन की फसल बर्बाद हो गई थी। कई किसानों ने खड़ी फसल पर ट्रैक्टर चलवा दिया था। हजारों किसानों को बड़ा आर्थिक नुकसान हुआ था। इन हालात का मुनाफाखोर कंपनियां व ठग किस्म के लोग लाभ उठाना चाहते हैं। वे किसानों को सुंडी रोधी बीज बताकर अपनी जेबें भरना चाहते हैं। इस मामले की पुलिस व कृषि विभाग को मिलकर गहन पड़ताल करनी चाहिए। जिला प्रशासन भी हस्तक्षेप कर मामले पर नजर रखे ताकि किसानों को फिर नहीं रोना पड़े।

पुलिस कर रही पड़ताल, आज आएगी टीम
कृषि अधिकारी के परिवाद के आधार पर जांच की जा रही है। ग्रामीणों ने जिन दो जनों को पुलिस के हवाले किया तो उनसे भी पूछताछ कर रहे हैं। मंगलवार सुबह कृषि विभाग की टीम आएगी, उसके बाद पुलिस आगामी कार्यवाही करेगी। — रमेश पन्नू, थाना प्रभारी गोलुवाला

Home / Hanumangarh / राजस्थान के किसानों को ठगने के लिए हो रही थी ‘एडवांस बुकिंग’, भंडाफोड़ होने पर सामने आया सच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो