scriptUPPSC Result: पिता किसान, मां गृहणी और बेटे ने पहले प्रयास में पास की PCS परीक्षा, बनेंगे डिप्टी जेलर | Mohit Rajput of Hamirpur became deputy jailer passing UP PCS exam | Patrika News
हमीरपुर

UPPSC Result: पिता किसान, मां गृहणी और बेटे ने पहले प्रयास में पास की PCS परीक्षा, बनेंगे डिप्टी जेलर

UPPSC Result: हमीरपुर जिले के रहने वाले मोहित राजपूत ने अपने पहले ही प्रयास में यूपी पीसीएस परीक्षा में बाजी मारी है। इस परीक्षा में पास होने पर वह डिप्टी जेलर के पद पर चयनित किए गए हैं।
 

हमीरपुरJan 27, 2024 / 12:55 pm

Janardan Pandey

up_pcs_result_2023.jpg
UPPSC Result: यूपी के हमीरपुर में एक किसान के बेटे ने पूरे जिले का नाम रौशन किया है। दरअसल, हमीरपुर जिले के रहने वाले मोहित राजपूत ने अपने पहले ही प्रयास में यूपी पीसीएस परीक्षा में बाजी मारी है। इस परीक्षा में पास होने पर वह डिप्टी जेलर के पद पर चयनित किए गए हैं। पीसीएस परीक्षा पास करने पर उनके गांव के लोगों में खुशी का माहौल है। बता दें, मोहित ने कक्षा एक से सात तक की पढ़ाई गांव में रह कर ही की और उसके बाद इंटरमीडिएट की पढ़ाई उन्होंने झांसी के विद्यामंदिर इंटरमीडिएट स्कूल से पूरी की।
जानकारी के अनुसार, मोहित राजपूत हमीरपुर जिले के सरीला कस्बे के रहने वाले हैं। उन्होंने साल 2018 में इलाहबाद यूनिवर्सिटी से एमए तक की पढ़ाई की है। एमए पास करने के बाद वह घर पर ही रह कर यूपी पीसीएस की तैयारी कर रहे थे। घर पर तैयारी के दौरान मोहित लगातार सात से आठ घंटे तक पढ़ाई किया करते थे। मोहित ने पीसीएस की परीक्षा पास करने के लिए किसी भी कोचिंग की मदद नहीं ली। और जब यूपी पीसीएस परीक्षा-2023 के परिणाम घोषित हुए तो उन्हें 47वीं रैंक मिली, जिसके आधार पर उन्हें डिप्टी जेलर के पद पर चयनित किया गया है। जानकारी के अनुसार, मोहित राजपूत के पिता का नाम जयनारायण राजपूत है और वह किसान हैं। मां गृहणी हैं। वहीँ, मोहित का एक बड़ा भाई भी है, जो बीएड करने के बाद टीचर की तैयारी में है। मोहित के अनुसार, पिछले साल यूनिवर्सिटी में लाइब्रेरी असिस्टेंट के पद पर तैनाती मिली थी। अब पीसीएस की परीक्षा पास होने पर डिप्टी जेलर के पद पर चयनित किया गया है।
इंटरनेट की मदद से पाई कामयाबी
उत्तर प्रदेश पीसीएस परीक्षा में 47वीं रैंक हासिल करने वाले मोहित ने बताया कि हाई स्कूल करने के बाद से ही पीसीएस अधिकारी बनने का सपना था, जिसे साकार करने के लिए रोजाना सात से आठ घंटे की पढ़ाई किया करते थे। उन्होंने आगे बताया कि परीक्षा की तैयारी के लिए उन्होंने कोई कोचिंग ज्वाइन नहीं की थी। अलग अलग न्यूज़पेपर्स और इंटरनेट की मदद से एग्जाम की तैयारी की और अच्छे अंक से पास भी किया, जिसका नतीजा आज सामने है।

Home / Hamirpur / UPPSC Result: पिता किसान, मां गृहणी और बेटे ने पहले प्रयास में पास की PCS परीक्षा, बनेंगे डिप्टी जेलर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो