scriptतिघरा में वाटर लेवल 3.75 फीट घटा, फरवरी में ककेटो, पेहसारी से पानी लाने की तैयारी | water level decreased by 3.75 feet in tigra, preparation of water from | Patrika News
ग्वालियर

तिघरा में वाटर लेवल 3.75 फीट घटा, फरवरी में ककेटो, पेहसारी से पानी लाने की तैयारी

बांध में सितंबर से अब तक 4 माह में 939.428 एफसीएफटी पानी कम हुआ है

ग्वालियरJan 04, 2019 / 01:24 am

Rahul rai

tigra,water level,decreased, 3.75 feet

तिघरा में वाटर लेवल 3.75 फीट घटा, फरवरी में ककेटो, पेहसारी से पानी लाने की तैयारी

ग्वालियर। शहर की प्यास बुझाने वाले तिघरा डैम का वाटर लेवल 3.75 फीट घट गया है। अब बांध में 3520 एफसीएफटी पानी बचा है। बांध में सितंबर से अब तक 4 माह में 939.428 एफसीएफटी पानी कम हुआ है, जिसमें सिरसा बांध से मिला 200 एमसीएफटी पानी भी शामिल है। अब फरवरी में ककेटो और पेहसारी बांध से तिघरा में पानी लाने की योजना बनाई जा रही है।
तिघरा बांध में सितंबर के शुरुआत में वाटर लेवल 739 फीट था और करीब 4259.428 एमसीएफटी पानी भरा हुआ था। जानकारों का कहना है कि तिघरा में जल स्तर को मेंटेन करते हुए पेहसारी और ककेटो बांध से पानी लाया जाए तो सर्दी के मौसम में पानी का लोस कम होगा, जिससे कम समय में अधिक पानी तिघरा तक लाया जा सकेगा।
जल संसाधन विभाग के अफसरों का कहना है कि ककेटो और पेहसारी बांध से किसानों को खेती के लिए पानी दिया जा रहा है, इसलिए अभी पानी छोड़ा गया तो लोसेस अधिक हो जाएगा, इसके चलते फरवरी के मध्य में पानी लाने का काम शुरू करने की योजना बनाई जाएगी।
रोज कम हो रहा 7 एमसीएफटी पानी
वर्तमान में तिघरा में करीब 7 एमसीएफटी से अधिक पानी प्रतिदिन घट रहा है, जिसमें शहर की 13 लाख की अबादी को सप्लाई किया जाने वाला पानी और लोसेस शामिल है। वर्तमान सप्लाई से हिसाब लगाएं तो तिघरा में सवा साल का पानी है, लेकिन पिछले 10 वर्षों का आंकलन करें तो हर बार कम बारिश से शहर को जल संकट का सामना करना पड़ा है, इसलिए तिघरा के वाटर लेवल को समय पर मेंटेन किया जाए तो पानी को पंप कर लाने पर करोड़ों रुपए खर्च करने की जरूरत नहीं होगी।
फरवरी में लाएंगे पानी
अभी किसानों को खेती के लिए पानी दिया जा रहा है। शहर के लिए फरवरी के मध्य में पानी लाने की कार्रवाई शुरू की जाएगी, ताकि उस दौरान पानी बिना किसी बाधा के तिघरा तक पहुंच सके।
राजेश चतुर्वेदी, कार्यपालन यंत्री
जल संसाधन विभागजलसंसाधन विभाग के संपर्क मे हैं
तिघरा के वाटर लेवल को मेंटेन करने की जिम्मेदारी जल संसाधन विभाग की है, हम उनके संपर्क में हैं।
आरएलएस मौर्य, अधीक्षण यंत्री, पीएचई नगर निगम

Home / Gwalior / तिघरा में वाटर लेवल 3.75 फीट घटा, फरवरी में ककेटो, पेहसारी से पानी लाने की तैयारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो