scriptजुर्माना लगाने के बाद ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार नहीं? | Traffic system not improved after imposing penalty? | Patrika News
ग्वालियर

जुर्माना लगाने के बाद ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार नहीं?

वाहन चालकों पर जुर्माना लगता है फिर भी सुधार नहीं हो रहा होता है। शहर में दौडऩे वाले टेंपो, ऑटो और स्कूली वैन टै्रफिक के नियमों को पूरा नहीं कर रही हैं। टेंपो जहां अधिक धुंआ छोड़ते है वहीं ऑटो और वैन स्कूली वाहन क्षमता से ज्यादा बच्चों को लेकर चलते हैं।

ग्वालियरSep 06, 2019 / 01:40 am

राजेश श्रीवास्तव

जुर्माना लगाने के बाद ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार नहीं?

जुर्माना लगाने के बाद ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार नहीं?

ग्वालियर. शहर में दौडऩे वाले टेंपो, ऑटो और स्कूली वैन टै्रफिक के नियमों को पूरा नहीं कर रही हैं। टेंपो जहां अधिक धुंआ छोड़ते है वहीं ऑटो और वैन स्कूली वाहन क्षमता से ज्यादा बच्चों को लेकर चलते हैं। हर बार कार्रवाई होती है वाहन चालकों पर जुर्माना लगता है फिर भी सुधार नहीं हो रहा होता है। इन बिन्दुओं पर परिवहन निरीक्षक से बातचीत की तो उनका कहना है कि शहर के लोगों को जागरूक होना होगा तब भी सुधार हो सकेगा।
? शहर में परिवहन विभाग की कार्रवाई के बाद भी स्कूली बच्चों को लेकर दौडऩे वाले ऑटो-वैन नियमों को पूरा नहीं करते है? बच्चों की सुरक्षा पर सवाल खड़े हो रहे हैं?
– ऐसे वाहनों पर समय-समय पर कार्रवाई की जा रही है। निजी वाहनों को कमर्शियल कराकर नियमों को पूरा कराए जाने पर फोकस है। जो नियम को तोड़ रहा है उस पर जुर्माना भी लगाया जाता है।
? शहर में ऐसे ऑटो और टेम्पो है जो बार-बार चेतावनी दिए जाने पर नियम का पालन नहीं कर रहे। ओवरलोड बच्चे बैठाते सीसीटीवी या फिर स्पीड गवर्नर नहीं लगाते है?
– कमर्शियल वाहनों की श्रेणी पूरी होने के बाद जब ऐसे वाहन पकड़े जाएंगे तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई वाहन का पंजीयन निरस्त व चालक का लाइसेंस निरस्त किए जाने पर विचार होगा।
? शहर में पब्लिक वाहन जैसे टेम्पो अधिक धुआ छोड़ रहे है ऐसे वाहनों पर भी कार्रवाई होती है फिर भी सुधार नहीं हो रहा है?
-परिवहन विभाग समय-समय पर कार्रवाई करती है। ऐसे वाहनों की फिटनेस निरस्त की जाती है।
? इन वाहनों पर कार्रवाई का कोई खासा असर नहीं हो रहा है?
– इसके लिए शहर के लोगों को आगे आना होगा। इन वाहन चालकों को जागरूक किए जाने की जरूरत है। इन वाहन चालकों को यह समझाइश देने की जरूरत है कि यह शहर हमारा है। प्रदूषण बढ़ेगा तो नुकसान हम सभी को झेलने होंगे।

Home / Gwalior / जुर्माना लगाने के बाद ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार नहीं?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो