scriptModi Visit: इस राज्य में 15 घंटे का नो फ्लाइंग जोन, जमीन से लेकर आसमान तक कड़ा पहरा | Patrika News
ग्वालियर

Modi Visit: इस राज्य में 15 घंटे का नो फ्लाइंग जोन, जमीन से लेकर आसमान तक कड़ा पहरा

लोकसभा चुनाव में भाजपा के स्टार प्रचारक पीएम मोदी 25 अप्रैल को ग्वालियर-मुरैना के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान जमीन से आसमान तक कड़े पहरे में रहेगा। भारतीय सेना के चौपर तो पहाड़ियों से चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जाएगी। यहां जानें पीएम मोदी का पूरा शेड्यूल…

ग्वालियरApr 24, 2024 / 10:29 am

Sanjana Kumar

pm modi
25 अप्रेल गुरुवार को पीएम मोदी एक बार फिर एमपी के दौरे पर होंगे। पीएम मोदी बीजेपी के स्टार प्रचारक के रूप में ग्वालियर के मुरैना में होंगे। पीएम विशेष विमान से पहले ग्वालियर पहुंचेंगे। फिर यहां से हैलीकॉप्टर से मुरैना के लिए रवाना होंगे। इस दौरान जमीन से आसमान तक कड़े पहरे में रहेंगे। तो सेना के जवान पहाड़ियों पर तैनात रहेंगे और आसमान से लेकर जमीन तक चप्पे-चप्पे पर नजर रखेंगे।
हालांकि प्लान बी में सड़क मार्ग को भी सुरक्षित रखा गया है। इसलिए एयरबेस से मुरैना में परेड ग्राउंड (कार्यक्रम स्थल) तक सुरक्षा को कसा गया है। पीएम की सुरक्षा में जिले के करीब एक हजार अधिकारी और जवान तैनात होंगे।

दोपहर 11:30 बजे सेना के विमान से एयरबेस पर आएंगे पीएम

पीएम नरेन्द्र मोदी 25 अप्रैल की दोपहर 11:30 बजे सेना के विमान से एयरबेस पर आएंगे। इस दौरान एयरबेस पर नो एंट्री रहेगी। अभी तक कार्यक्रम में पीएम एयरबेस से वायुसेना के चौपर (हैलीकॉप्टर) से मुरैना के लिए उड़ान भरेंगे। आसमान में उनकी सुरक्षा के लिए पीएम के चौपर के साथ दो चौपर साथ रहेंगे। तकनीकि कारण या मौसम खराब होने की वजह से चौपर उड़ान नहीं भरता है, ऐसे में पीएम का काफिला सड़क के रास्ते मुरैना जाएगा। इसलिए एयरबेस से निरावली (मुरैना बॉर्डर) तक ग्वालियर पुलिस और वहां से मुरैना पुलिस ने सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया है। पीएम विजिट के दौरान वीआईपी रूट और हाइवे पर यातायात बंद रहेगा। हाइवे के रास्ते पर पहाड़ियों पर पुलिस के जवान दूरबीन के साथ तैनात रहेंगे।

ऐसे कसी गई सुरक्षा


पीएम सड़क मार्ग से जा सकते हैं इसलिए वीआईपी कार को पुलिस लाइन में पहरे में खड़ा किया गया है। एयरबेस पर सुरक्षा डयूटी में तैनात अधिकारी और कर्मचारी लॉन्ग शॉट वेपन नहीं रखेंगे पीएम के साथ आने क्रू मेंबर भी सुरक्षा घेरे में रहेंगे। वापसी से पहले उनकी भी चैङ्क्षकग होगी।

24 किमी नो फ्लाइंग जोन

पीएम विजिट के दौरान एयरफोर्स स्टेशन, मुरार सर्किट हाउस और एयरफोर्स स्टेशन से निरावली तिराहा तक 25 अप्रैल की सुबह 5 बजे से रात 8 बजे तक नो फ्लाइट जोन रहेगा। एसपी धर्मवीर सिंह यादव ने बताया इस दौरान 24 किलोमीटर की तय परिधि में ड्रोन, पैराग्लाइडिंग, हॉट एयरबैलून और हवा में उडऩे वाले दूसरे उपकरण प्रतिबंधित रहेंगे। इसका उल्लंघन करने पर वायुयान अधिनियम 1934 के अलावा सुसंगित धाराओं और अधिनियम के तहत कार्रवाई होगी।

7 पॉइंट पर डायवर्ट होगा ट्रेफिक

  • पीएम के आगमन के दौरान भारी वाहन शहर में प्रवेश नहीं करेंगे। इसके अलावा हाइवे और शहर के अंदर कुछ रास्तों पर ट्रेफिक का रुख बदला गया है।
  • पीएम मोदी एयरफोर्स स्टेशन पर आकर मुरैना जाएंगे उस दौरान लक्ष्मणगढ़ पुल से ट्रैफिक शहर में नहीं आएगा। वीआइपी विजिट के दौरान भिंड से आने वाले वाहन लक्ष्मणगढ़ पुल से डायवर्ट होकर बेहटा चौकी, बड़ागांव पुल, बारादरी से थाटीपुर होकर शहर में आएंगे।
  • पीएम के मुरैना जाने और वापस आने के दौरान डबरा और दतिया से आने वाले भारी वाहन लक्ष्मणगढ़ पुल से निरावली नहीं जाएंगे।
  • गोला का मंदिर से डीडीनगर होकर मालनपुर जाने वाली गाड़ियां महाराजा गेट से डायवर्ट होंगी। इन्हें सूर्य नमस्कार तिराहा से आकाशवाणी, थाटीपुर, बारादरी, मुरार, बडागांव होकर मालनपुर और भिंड रवाना किया जाएगा।
  • निरावली तिराहा से बायपास होकर डबरा और दतिया जाने वाले वाहन निरावली तिराहा अटल द्वार आएंगे यहां से पुरानी छावनी, गोला का मंदिर, आकाशवाणी होकर जाएंगे।
  • मुरार से भिंड और मालनपुर जाने वाले वाहन बारादरी, बड़ागांव पुल होकर जाएंगे।

Home / Gwalior / Modi Visit: इस राज्य में 15 घंटे का नो फ्लाइंग जोन, जमीन से लेकर आसमान तक कड़ा पहरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो