scriptखाद बनाने की योजना फेल, पार्कों के कचरे को जला रहे | Fertilize plan, burn park waste | Patrika News
ग्वालियर

खाद बनाने की योजना फेल, पार्कों के कचरे को जला रहे

स्वच्छता रैंकिंग में पिछड़ जाने के बाद भी नगर निगम ने कोई सबक नहीं लिया है। पार्कों से निकलने वाले कचरे को आग के हवाले किया जा रहा है।

ग्वालियरApr 04, 2019 / 08:10 pm

राजेश श्रीवास्तव

Pollution

खाद बनाने की योजना फेल, पार्कों के कचरे को जला रहे

ग्वालियर. स्वच्छता रैंकिंग में पिछड़ जाने के बाद भी नगर निगम ने कोई सबक नहीं लिया है। वर्तमान में मामला पार्कों की सफाई व्यवस्था से जुड़ा हुआ, नगर निगम ने स्वच्छता रैंकिंग में दावा किया था कि निगम सीमा में बने पार्कों में निगम की ओर से नाडेप टांका का निर्माण किया गया है। नाडेप टांका में पार्कों से निकलने वाला कचरा जिमसें फूल, पत्तियां, घास, कागज आदि को डालकर कंपोस्ट खाद का निर्माण किया जाएगा, लेकिन ऐसा होता नहीं दिख रहा है। दरअसल, पार्कों से निकलने वाले कचरे को आग के हवाले किया जा रहा है। कहीं यह काम नगर निगम के कर्मचारी करते हैं, तो कहीं आसपास के लोग कचरे से मुक्ति पाने के लिए उसे आग के हवाले कर देते हैं।
यह थी योजना

नाडेप टांका का निर्माण करने से गलने योग्य कचरे से कंपोस्ट खाद का निर्माण किया जाना था। उक्त खाद को निगम की ओर से ब्रिकी भी की किया जाना था, ताकि कचरे का मौके पर ही निपटारा किया जा सके।
केप्टन रूपसिंह पार्क : इस पार्क में पत्तियों के कचरे में पास स्थित बेंबू रेस्टोरेंट के कर्मचारियों ने आग लगा दी। इसके पीछे कारण बताया गया कि निगम कर्मचारी कचरा साफ नहीं करते हैं। अगर कोई शरारती तत्व रात में आग लगा गया तो पूरा रेस्टोरेंट ही चपेट में आ जाएगा, जो कि लकडिय़ों से बना हुआ है।
गांधीनगर पार्क
यहां एकत्रित कचरे को निगम के कर्मचारी आग के हवाले कर जाते हैं, जिससे धुआं आसपास के लोगों के लिए परेशानियों बन जाता है। रहवासी एडवोकेट दलवीर सिंह चौहान ने मामले की जानकारी पत्रिका एक्सपोज को दी।
करेंगे निराकरण
पतझड़ के मौसम में वृक्षों से पत्तियां बहुत अधिक मात्रा में गिरती हैं। यह क्रम सुबह से शाम तक जारी रहता है। सफाई हो जाने के बाद भी हालात जस की तस हो जाते हैं। हम उक्त स्थानों पर तैनात कर्मचारियों को निर्देश देंगे कि वह किसी भी सूरत में कचरे में आग न लगाएं।
मुकेश, बंसल, पार्क अधीक्षक, नगर निगम

Home / Gwalior / खाद बनाने की योजना फेल, पार्कों के कचरे को जला रहे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो