scriptउद्घाटन के इंतजार में आंगनबाड़ी केन्द्र | Anganwadi center in waiting inauguration | Patrika News
ग्वालियर

उद्घाटन के इंतजार में आंगनबाड़ी केन्द्र

करोड़ों रुपए खर्च कर आंगनबाड़ी केन्द्र बनाए गए लेकिन इनमें अभी तक आंगनबाड़ी शुरू नहीं हो सकी हैं।

ग्वालियरFeb 14, 2019 / 06:21 pm

Avdhesh Shrivastava

Anganwadi

Anganwadi

ग्वालियर. करोड़ों रुपए खर्च कर आंगनबाड़ी केन्द्र बनाए गए लेकिन इनमें अभी तक आंगनबाड़ी शुरू नहीं हो सकी हैं। आलम यह है कि इनका रंग रोगन होकर यह तैयार हो चुकी हैं लेकिन उद्घाटन न होने के कारण इन केन्द्रों में अभी तक आंगनबाड़ी नही लग पाई हैं। अधिकारी भी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं। लोकसभा चुनाव की घोषणा होते ही आचार संहिता लग जाएगी और इनकी शुरूआत फिर से अटक जाएगी।
शहर में आंगनबाड़ी केन्द्रों को खुद में भवन में ही संचालित किए जाने की योजना तैयार की गई थी जिसके चलते करोड़ों रुपए खर्च कर आंगनबाड़ी केन्द्र तैयार किए जा रहे हैं। जिसमें से 47 से अधिक केन्द्र विभिन्न स्थानों पर तैयार हो चुके हैं लेकिन अभी तक इनकी शुरूआत नहीं हो सकी है। इन्हें बने हुए 10 महीने से अधिक समय बीत चुका है। विभाग द्वारा इनमें आंगनबाड़ी केन्द्र शुरू नहीं की जा सकी हैं। दरअसल विभाग द्वारा इन केन्द्रों का उद्घाटन मंत्री द्वारा कराए जाने की मंशा है। विधानसभा चुनाव के चलते जहां सितंबर में आचार संहिता लग गई थी। अगर यही गति रही तो लोकसभा चुनाव के चलते भी आचार संहिता लग जाएगी और मामला फिर से ४ से ५ महीने के लिए अटक जाएगा। जबकि जहां केन्द्र बनाए गए हैं वहां पर किराए के भवनों में आंगनबाड़ी केन्द्र संचालित किए जा रहे हैं। जिसमें बच्चों के लिए पर्याप्त जगह तक नहीं है। आलम यह है कि एक छोटे से कमरे में यह केन्द्र संचालित हो रहे हैं। जबकि जो नए भवन बनाए गए हैं उनमें बैठने के साथ ही बाहर भी बच्चों को खेलने की व्यवस्था है। अधिकारियों की लापरवाही के चलते अभी तक यह केन्द्र शिफ्ट नहीं हो सके हैं।
तैयारी पूरी कर ली है
आंगनबाड़ी केन्द्रों का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। जल्द ही सभी केन्द्रों की शुरूआत कर दी जाएगी। इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है।
राजीव सिंह,
महिला बाल विकास अधिकारी

Home / Gwalior / उद्घाटन के इंतजार में आंगनबाड़ी केन्द्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो