scriptजिला अस्पताल की डेंटल एक्सरे मशीन खराब | District Hospital Dental X-ray Machine Bad | Patrika News

जिला अस्पताल की डेंटल एक्सरे मशीन खराब

locationगुनाPublished: Feb 16, 2019 08:58:24 am

Submitted by:

Narendra Kushwah

मरीज हो रहे परेशान, प्रबंधन नहीं दे रहा ध्यान

NEWS

जिला अस्पताल की डेंटल एक्सरे मशीन खराब

गुना . जिला अस्पताल की डेंटल एक्सरे मशीन बीते काफी समय से खराब पड़ी है। जिसके अभाव में गरीब मरीजों को समुचित उपचार नहीं मिल पा रहा है। खास बात यह है कि इस समस्या के प्रति अस्पताल प्रबंधन भी गंभीर नहीं है। यही कारण है कि यह समस्या आज भी बनी हुई है।

जानकारी के मुताबिक अस्पताल में जो भी दंत रोगी आता है उसे संबंधित डॉक्टर दवा तो लिख देता है लेकिन जब एक्सरे लिखने की जरूरत महसूस होती है तो मजबूरन डॉक्टर को बाजार से एक्सरे कराने की सलाह देना पड़ता है। ऐसी स्थिति में वह मरीज एक्सरे नहीं करवाता जो कि आर्थिक रूप से समक्ष नहीं है। क्योंकि बाजार में एक्सरे का शुल्क इतना है कि वह उसे नहीं चुका पाता। यही नहीं यदि दंत रोगी ग्रामीण क्षेत्र का है तो उसे यह असुविधा आगे जाकर भारी पड़ जाती है। क्योंकि तहसील स्तर पर भी जो स्वास्थ्य केंद्र हैं वहां दंत रोगियों के लिए अलग से डॉक्टर नहीं हैं।
ऐसे में उसकी बीमारी बढ़ती चली जाती है। पत्रिका ने जब अस्पताल के एक्सरे विभाग में जाकर टेक्नीशियन से यह जानने का प्रयास किया कि डेंटल एक्सरे मशीन कब से खराब है तो उसने यह बताने में अपने आपको असहज महसूस करते हुए कहा कि मैं यह नहीं बता सकता। यह जानकारी तो आप सिविल सर्जन से ही लें। इसके बाद जब सीएस से भी यही सवाल पूछा गया तो वे भी इसका जवाब टाल गए।

डेंटल एक्सरे मशीन खराब होने की एक वजह यह भी
जिला अस्पताल की डेंटल एक्सरे मशीन बीते काफी समय से खराब पड़ी होने के पीछे के कारणों की जब पड़ताल की गई तो सामने आया कि इस असुविधा से जहां एक ओर गरीब मरीजों को परेशानी उठानी पड़ रही है तो वहीं इसका फायदा डॉक्टर को मिलता है। क्योंकि यदि मरीज डॉक्टर द्वारा बताई गई क्लीनिक पर जाकर एक्सरे करवाता है तो इसका कमीशन उक्त डॉक्टर को मिलता है।

यह बोले मरीज
मुझे दांत में काफी समय से समस्या थी। जिला अस्पताल में डॉक्टर को दिखाया तो उन्होंने दवा तो दे दी लेकिन एक्सरे कराने के लिए कहा और एक पर्ची दे दी जिसमें एक पता लिखा हुआ था। पूछने पर बताया कि यह दुकान बाजार में है वहां जाकर एक्सरे करा लेना और फिर मुझे दिखा देना।
राजाराम जादौन, मरीज

यह बोले जिम्मेदार
जिला अस्पताल में डेंटल एक्स-रे मशीन कब से खराब है इसकी जानकारी मुझे नहीं है। आप सीएस या रेडियोलॉजिस्ट से ले लें।
डॉ सुधीर राठौर, आरएमओ
जिला अस्पताल गुना

जिला अस्पताल की डेंटल एक्सरे मशीन खराब है। वह अब ठीक होने की स्थिति में नहीं है इसलिए नई मशीन मंगाई जा रही है। ऐसी स्थिति में तब तक एक्सरे जिला शीघ्र हस्तक्षेप केंद्र में रखी एक्सरे मशीन से किए जा रहे हैं।
डॉ एसपी जैन, सिविल सर्जन
जिला अस्पताल गुना
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो