scriptबंद मिले आंगनबाड़ी केंद्र | Anganwadi center closed | Patrika News
गुना

बंद मिले आंगनबाड़ी केंद्र

क्षेत्र के आंगनबाड़ी केंद्रों के संचालन में लगातार गड़बड़ी की शिकायतें सामने आ गई थीं। इसे गंभीरता से लेते हुए राघौगढ़ परियोजना अधिकारी विजय कोरी ने बुधवार को आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उकावद सेक्टर के आंगनबाड़ी केंद्र लक्ष्मणपुरा, माधोपुरा, शंकरपुरा, लालपुर, चोपना बंद पाए।

गुनाFeb 20, 2019 / 08:11 pm

brajesh tiwari

patrika

। निरीक्षण के दौरान उकावद सेक्टर के आंगनबाड़ी केंद्र लक्ष्मणपुरा, माधोपुरा, शंकरपुरा, लालपुर, चोपना बंद पाए।

मधुसूदनगढ़. आंगनबाड़ी केंद्रों के संचालन में लगातार मिल रहीं अनियमितता संबंधित शिकायतों के बाद राघौगढ़ परियोजना अधिकारी ने बुधवार को अचानक निरीक्षण किया तो स”ााई सामने आ गई। इस दौरान कई केंद्र मिल मिले तो कुछ में पोषण आहार वितरण के दौरान गड़बड़ी मिली। अनियमितता बरतने वाले केंद्रों पर कार्रवाई की जा रही है। क्षेत्र के आंगनबाड़ी केंद्रों के संचालन में लगातार गड़बड़ी की शिकायतें सामने आ गई थीं। इसे गंभीरता से लेते हुए राघौगढ़ परियोजना अधिकारी विजय कोरी ने बुधवार को आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उकावद सेक्टर के आंगनबाड़ी केंद्र लक्ष्मणपुरा, माधोपुरा, शंकरपुरा, लालपुर, चोपना बंद पाए। साथ ही ब’चों को वितरित होने वाली नाश्ता-भोजन की गुणवत्ता लगातार खराब मिलने की भी बात सामने आई। इस दौरान एक कार्यकर्ता, सहायिका के अनुपस्थित होने के कारण मानदेय कटोत्रा रोकने एवं सेवा समाप्ति का नोटिस देने की बात परियोजना अधिकारी ने कही है। उल्लेखनीय है कि उकावद सेक्टर में लंबे समय से आंगनबाड़ी कार्यकर्ता-सहायिकाओं द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों के संचालन में भारी अनियमितता सामने आ रही है थी। साथ ही ग्रामीणों से भी कार्यकर्ता-सहायिका के विवाद उजागर हुए थे। इसके बाद परियोजना अधिकारी ने बुधवार को औचक निरीक्षण किया तो हकीकत सामने आ गई। निरीक्षण के दौरान उकावद आंगनबाड़ी पर्यवेक्षक आशा पाराशर भी साथ थीं। ग्राम शाहपुर में निरीक्षण के दौरान आंगनवाड़ी केंद्र पर सख्त हिदायत देते हुए परियोजना अधिकारी विजय कोरी ने भविष्य में कोताही न बरतने की बात कही।
जिलेभर में सामने आए हैं मामले
आंगनबाड़ी केंद्रों में गड़बड़ी और इनके खुलने के समय में लापरवाही के मामले जिलेभर में सामने आए हैं। जिला मुख्यालय पर हाल ही में विभागीय पड़ताल में पोषण आहार में गड़बड़ी की जानकारी सामने आई थी। इस पर विभाग ने कई आंगनबाड़ी केंद्रों और स्व सहायता समूहों को नोटिस जारी किया है। इसके अलावा आंगनबाड़ी केंद्र समय पर नहीं खुलने संबंधी शिकायतें ग्रामीणों द्वारा लगातार महिला बाल विकास विभाग के विभिन्न दफ्तरों में की जाती रही है।

Home / Guna / बंद मिले आंगनबाड़ी केंद्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो