scriptईरान का बड़ा दावा, अमरीकी साइबर अटैक को तेहरान ने किया नाकाम | Iran denies US cyber attack, said its failed by Tehran | Patrika News

ईरान का बड़ा दावा, अमरीकी साइबर अटैक को तेहरान ने किया नाकाम

locationनई दिल्लीPublished: Jun 25, 2019 08:21:18 am

Submitted by:

Anil Kumar

Iran-US Tension: ईरान ने अमरीकी साइबर अटैक को नाकाम करने का दावा किया है
अमरीका ने ईरान पर साइबर अटैक कर सैन्य सिस्टम को बर्बाद करने का दावा किया था

डोनाल्ड ट्रंप और हसन रूहानी

ईरान का बड़ा दावा, अमरीकी साइबर अटैक को तेहरान ने किया नाकाम

तेहरान। अमरीका और ईरान के बीच बढ़ते तनाव के बाद अब दोनों देशों में साइबर हमला ( cyber attacks ) शुरू हो चुका है। बीते गुरुवार को ईरान रिवोल्यूशनरी गार्ड्स की ओर से अमरीकी ड्रोन को मार गिराए जान के बाद अमरीका ने ईरान पर साइबर अटैक करने का दावा किया था।

अमरीका ने दावा किया था कि बिना किसी खुनी लड़ाई के ईरान के पूूरे सैन्य सिस्टम को बर्बाद कर दिया है। बता दें कि अमरीकी दावों के अनुसार, 20 जून को साइबर अटैक के जरिए ईरानी सेना के सैन्य कमांड और कंट्रोल सिस्टम को पूरी तरह तबाह कर दिया गया।

अमरीका ने ड्रोन गिराए जाने का लिया बदला, ईरान पर किया साइबर हमला

मालूम हो कि किसी भी देश की सेना सैन्य सिस्टम के जरिए ही अपने मिसाइलों और बड़े हथियारों को नियंत्रित व संचालित करती है। यदि ऐसे में कंप्यूटर सिस्टम पर हमला होता है तो वह देश असहाय हो जाता है और युद्ध के समय न तो उनके हथियार, न ही फाइटर जेट और न ही कोई पनडुब्बी किसी सिग्नल पर काम कर पाएगा।

ईरान ने अमरीकी दावों को किया खारिज

ईरान ने एक बड़ा बयान देते हुए सोमवार को अमरीकी दावों को खारिज कर दिया। ईरान के एक मंत्री ने ट्वीट करते हुए बताया कि तेहरान पर हाल ही में अमरीकी साइबर हमले को ईरान ने विफल कर दिया है। अमरीका किसी भी तरह से समस्या पैदा करने में नाकाम रहा है।

ईरान के सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्री मोहम्मद जवाद अजारी जहरोमी ने ट्वीट करते हुए लिखा ‘ अमरीका ने बहुत कोशिश की, लेकिन वे हमले में सफल नहीं हो सके।’

US-Iran Tension: ईरान को दुनिया के नक्शे से मिटाना चाहता है अमरीका ?

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पेंटागन ने ईरानी रॉकेट लॉन्च सिस्टम्स पर साइबर हमला किया था जिसने सैन्य मशीनी हथियार को अक्षम कर दिया।

ईरान के मंत्री ने सोमवार को अमरीका पर बीते सालों में ईरान पर साइबर हमला करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, ‘हम लंबे समय से साइबर आतंकवाद का सामना कर रहे हैं।’ जहरोमा ने आगे कहा कि बीते साल हमने ऐसे 3.3 करोड़ हमलों को विफल किया है।’

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो