scriptअब डाकिया डाक नहीं, डाकिया बैंक लेकर पहुंचेगा दरवाजे-दरवाजे | New role of Postmans in India, Know all about | Patrika News

अब डाकिया डाक नहीं, डाकिया बैंक लेकर पहुंचेगा दरवाजे-दरवाजे

locationगोरखपुरPublished: Sep 02, 2018 01:36:01 am

आईपीपीबी का शुभारंभ किया डिप्टी सीएम डाॅ.दिनेश शर्मा ने

IPPB

अब डाकिया डाक नहीं डाकिया बैंक लेकर पहुंचेगा दरवाजे-दरवाजे

यूपी के डिप्टी सीएम डाॅ.दिनेश शर्मा ने कहा कि इंडिया पोस्ट पेमेन्ट बैंक की शुरूआत देश के इतिहास में एक नई व्यवस्था की शुरूआत है। इससे देश के हर गरीब व दूरदराज के लोगों तक बैंकिंग पहुंच सकेगी। एक-एक भारतीय के दरवाजे तक बैंक व बैकिंग सुविधा पहुंचाने के लिए आई.पी.पी.बी. काफी उपयोगी सिद्ध होगा। पहले लोग कहा करते थे कि डाकिया डाक लाया लेकिन अब कहा जायेगा कि डाकिया बैंक लाया अर्थात बैंक की समस्त सुविधाएं ऐसे व्यक्ति के दरवाजे पर पहुंचेगी जो साधनों के अभाव बैंक तक नही पहुंच पाते है।
डाॅ.शर्मा शनिवार को गोरखपुर में थे। उन्होंने मुख्य डाकघर में इंडिया पोस्ट पेमेन्ट बैंक शाखा का शुभारम्भ किया। साथ ही पांच आई.पी.पी.बी. धारकों को क्यू.आर. कार्ड वितरित किया। यहां प्रधानमंत्री द्वारा नई दिल्ली में आई.पी.पी.बी. के उद्घाटन का सीधा प्रसारण भी किया गया।
डिप्टी सीएम डाॅ.शर्मा ने कहा कि सरकार समाज में गरीबों के उत्थान के लिए निरन्तर कार्य कर रही और अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित कर रही है। इन सबका लाभ उन्हें प्राप्त हो तथा उनका उन्नयन हो सके। उन्होंने बताया कि इंडियन पोस्ट बैंक की देश में 650 शाखाएं खोली जायेगी और पूरे देश में 3250 डाकघरों में एकसाथ इसे संचालित किया जायेगा जिसमें लगभग 3 लाख डाक सेवक कार्यरत है। उन्होंने बताया कि योजना के विस्तारीकरण के साथ डाक सेवकों के वेतन में बढ़ोतरी की जा रही है। सरकार समाज कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जनता तक शतप्रतिशत पहुंचाने की दिशा में निरन्तर कार्य कर रही है। देश की तरक्की गांव के विकास पर निर्भर है और गांव के विकास हेतु सरकार द्वारा ऐसे चमत्कारी निर्णय लिए जा रहे है। 160 साल पुराना डाक घर अब इस योजना के माध्यम से सबल सिद्ध होगा।
सांसद बासगांव कमलेश पासवान, नगर विधायक डाॅ. राधामोहन दास अग्रवाल ने भी अपने विचार व्यक्त किये।
स्वागत पोस्ट मास्टर जनरल संजय सिंह ने किया।
इस मौके पर विधायक संत प्रसाद, महेन्द्रपाल सिंह, संगीता यादव, महापौर सीताराम जायसवाल, जिलाध्यक्ष जनार्दन तिवारी आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो