scriptगाजियाबाद में बनी एशिया की सबसे बड़ी फॉरेंसिक लैब, 174 वैज्ञानिक इस तरह करेंगे रेप व मर्डर का खुलासा | UP DGP OP Singh Anaugurate Forensic Lab Iab In Ghaziabad | Patrika News
गाज़ियाबाद

गाजियाबाद में बनी एशिया की सबसे बड़ी फॉरेंसिक लैब, 174 वैज्ञानिक इस तरह करेंगे रेप व मर्डर का खुलासा

गाजियाबाद के थाना निवाड़ी क्षेत्र में डीजीपी ओपी सिंह ने किया फॉरेंसिक लैब का उद्घाटन

गाज़ियाबादNov 03, 2018 / 10:11 am

sharad asthana

DGP OP Singh

गाजियाबाद में बनी एशिया की सबसे बड़ी फॉरेंसिक लैब, 174 वैज्ञानिक इस तरह करेंगे रेप व मर्डर का खुलासा

गाजियाबाद। थाना निवाड़ी क्षेत्र में शुक्रवार को फॉरेंसिक लैब का डीजीपी ने उद्घाटन किया। इस फॉरेंसिक लैब में कुल 174 वैज्ञानिक मौजूद रहेंगे, जो तमाम अपराधों का खुलासा करेंगे। इस लैब को बनाने में कुल 64 करोड़ रुपए का खर्चा आया है। पुलिस का दावा है कि यह फॉरेंसिक लैब एशिया की सबसे बड़ी लैब है। इसमें नारको और डीएनए टेस्ट की सुविधा भी उपलब्ध होगी। इसके अलावा यहां कुल 16 प्रकार के टेस्ट भी यहां किए जाएंगे। आगरा के बाद गाजियाबाद में पहली दूसरी आधुनिक फॉरेंसिक लैब तैयार की गई है।
देखें वीडियो: इंजीनियरिंग के छात्रों ने किया बड़ा आविष्कार, अब जूते की आंख से देख सकेंगे दृष्टिहीन

एशिया की सबसे बड़ी फॉरेंसिक लैब

इस अवसर पर डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि यह एशिया की सबसे बड़ी फॉरेंसिक लैब सिद्ध होगी। अब पुलिस को बिसरा रिपोर्ट के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। पहले बिसरा या नारको टेस्ट के लिए बेंगलुरू जाना पड़ता था, लेकिन अब यहीं पर हो जाएगा। इस फॉरेंसिक लैब में दूसरे प्रदेशों से भी सैंपल आएंगे। फिलहाल शुरुआती दौर में 110 वैज्ञानिकों की यहां तैनाती हो चुकी है। इस लैब में दो कोल्ड रूम भी बनाए गए हैं। इनमें से एक का तापमान 4 और दूसरे का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस होगा।
यह भी पढ़ें

“राफेल” सौदे के मुद्दे पर राहुल गांधी को उनकी चाची ने दी ये सलाह

लैब में होंगे ये टेस्‍ट
1. प्रीलॉजी टेस्ट- हत्या के समय लिए गए खून के सैंपल की पूरी तरह से जांच की जा सकेगी। इसके लिए लंबा इंतजार भी नहीं करना पड़ेगा।

2. बायोलॉजी टेस्ट- इसके अंतर्गत बलात्कार जैसे मामलों की जांच किए जाने में काफी मदद मिलेगी। इसमें वीर्य, खाल ,बाल, हड्डी, नाखून और अन्य जांच भी शामिल की गई हैं।
3. रसायन टेस्ट- एनडीपीएस एक्ट से जुड़ी सभी जांच यहां पर की जाएंगी। इसके अंतर्गत शराब, गांजा, स्मैक, तंबाकू के सैंपल की गहनता से जांच की जा सकेगी।

4. भौतिक टेस्ट- किसी भी वस्तु की आसानी से जांच की जा सकेगी। जैसे कार के चेचिस नंबर तार का कनेक्शन, बिल्डिंग मैटेरियल, मिट्टी आदि की जांच भी शामिल रहेंगी।
5. हस्ताक्षर टेस्ट- सुसाइड नोट और फर्जी हस्ताक्षर के मामले में पूरी तरह जांच की जा सकेगी।

6. क्राइम सीन टेस्ट- इस विभाग की टीम मौके पर जाकर क्राइम सीन रिक्रिएट करेगी।

7. ब्रेन मैपिंग टेस्ट- इसमें अपराधी के दिमाग का पूरा टेस्ट भी आधुनिक उपकरणों द्वारा किया जा सकेगा। इसके बाद पूरे केस का खुलासा करने के लिए पुलिस को काफी मददगार साबित होगी।
8. नारको टेस्ट- इसके बाद यहां अपराधी के सच और झूठ का पता आसानी से चल सकेगा।

9. टैक्सोक्लॉजी टेस्ट- इसके अंतर्गत जहर की जांच की जाती है। खासतौर से बिसरा रिजर्व के मामले की जांच होगी। यह 15 से 20 दिन के अंदर ही अब आधुनिक उपकरणों द्वारा की गई जांच के बाद उपलब्ध हो जाएंगे।
10. लाइव डिटेक्टर टेस्ट- आरोपी को फॉरेंसिक लैब लाकर उसके सच और झूठ बोलने की पूरी जांच आधुनिक उपकरणों द्वारा की जा सकेगी।

11. कंप्यूटर फॉरेंसिक टेस्ट- इस टेस्ट के जरिए साइबर क्राइम से जुड़े सभी मामलों को सुलझाया जा सकेगा। इसके अलावा पॉलीग्राफी और फोटोग्राफी का टेस्ट भी इसी लैब के अंदर आसानी से किया जा सकेगा।
12. बैलिस्टिक टेस्ट- वारदात में प्रयोग हुए हथियारों की जांच और गोली की जांच भी आधुनिक उपकरणों द्वारा बहुत आसानी से की जा सकेगी।

13. एक्सप्लोसिव टेस्ट- इस टेस्ट से बम विस्फोटक सामग्री की बहुत आसानी से जांच की जा सकेगी।
14. डीएनए टेस्ट- किसी भी व्यक्ति के दूसरे व्यक्ति से संबंध का पता बहुत आसानी से चलाया जा सकता है।

15. फॉरेंसिक इंजीनियरिंग टेस्ट- इसमें लोहे व सोने समेत सभी प्रकार के धातुओं की भी आसानी से जांच हो सकेगी। इससे लूट, चोरी और डकैती के मामले में पुलिस को काफी मदद मिलेगी।
16. मेडिको लीगल टेस्ट- इसके अंतर्गत मौत के कारण और उसके इतिहास का पता बहुत आसानी से लगाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें

इस यूनिवर्सिटी की लापता कश्मीरी छात्र की फोटो वायरल, आतंकी संगठन में शामिल होने का दावा

Home / Ghaziabad / गाजियाबाद में बनी एशिया की सबसे बड़ी फॉरेंसिक लैब, 174 वैज्ञानिक इस तरह करेंगे रेप व मर्डर का खुलासा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो