scriptमाइक्रोसॉफ्ट ने माना, विंडोज फोन की हो चुकी है मौत | Microsoft officially accepts that Windows phone is dead | Patrika News
गैजेट

माइक्रोसॉफ्ट ने माना, विंडोज फोन की हो चुकी है मौत

Microsoft ने स्वीकार कर लिया है कि विंडोज फोन की मौत हो चुकी है और कंपनी अब इसके लिए कोई नया फीचर या हार्डवेयर विकसित नहीं कर रही है।

Oct 09, 2017 / 08:06 pm

जमील खान

Windows Phone

Windows Phone

सैन फ्रांसिसको। पिछले कुछ समय से गूगल के एंड्रायड और एप्पल के आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) के साथ अपने विंडोज फोन की बिक्री के लिए होड़ करने के बाद अब माइक्रोसॉफ्ट ने स्वीकार कर लिया है कि विंडोज फोन की मौत हो चुकी है और कंपनी अब इसके लिए कोई नया फीचर या हार्डवेयर विकसित नहीं कर रही है।

माइक्रोसॉफ्ट के ऑपरेटिंग सिस्टम समूह के कॉरपोरेट उपाध्यक्ष जोय बेलफिओरे ने रविवार देर रात ट्विट्स की श्रृंखला में यह खुलासा किया कि विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम अपने वर्तमान यूजर्स के लिए बग फिक्स करने और सिक्यूरिटी अपडेट मुहैया कराने का ही काम करेगी और कोई नया फीचर विकसित नहीं करेगी।

बेलफिओरे ने ट्वीट में कहा, बेशक हम प्लेटफार्म का समर्थन करते रहेंगे, जिसमें बग फिक्स, सिक्युरिटी अपडेट शामिल हैं। लेकिन नए फीचर या हार्डवेयर के निर्माण पर ध्यान नहीं है। जिन डिवाइसों में विंडोज ओएस का प्रयोग होता है उनमें एचपी एलीट एक्स3, माइक्रोसॉफ्ट लूमिया 950 एक्सएल, माइक्रोसॉफ्ट लूमिया 950 और नोकिया लूमिया 930 प्रमुख हैं।

बिल गेट्स ने पहले ही विंडोज फोन का इस्तेमाल बंद कर दिया है। एचपी इंक ने अपने फ्लैगशिप विंडोज हैंडसेट का उत्पादन बंद कर दिया है। एचपी इंक ने हाल ही यह स्वीकार किया था कि उसके वर्तमान ‘एलीटÓ विंडोज स्मार्टफोन लाइनअप में कोई नया फोन नहीं आएगा। बेलफिओरे ने यह भी माना कि माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 10 के उन ग्राहकों को मदद करेगी जो अपने डिवाइस में एंड्रायड या आईओएस चाहते हैं।

 

माइक्रोसॉफ्ट ने एंड्रायड के लिए आउटलुक एड-इन किया लांच
आईओएस पर आउटलुक के लिए एड-ऑन्स लांच करने के बाद माइक्रोसॉफ्ट अब एंड्रायड उपभोक्ताओं के लिए आउटलुक डॉट और ऑफिस 365 वाणिज्यिक ईमेल खातों की सुविधा लांच कर रही है. एनगैजेट की सोमवार की रिपोर्ट में कहा गया, इस लांच के साथ हम आईओएस से एंड्रायड तक कई एड इन्स लेकर आए हैं, जिनमें एवरनोट, माइक्रोसॉफ्ट डायनेमिक्स 365, माइक्रोसॉफ्ट ट्रांसलेटर, निंबल, वन प्लेस मेल, आउटलुक कस्मटम मैनेजर, स्मार्टशील और ट्रेललो प्रमुख हैं।

कंपनी आउटलुक के लिए भी नए एड इन लांच करेगी, जिसमें राइक, जेआईआरए, मेस्टरटॉस्क, जीएफवाईसीएटी और मोजीलाला शामिल है, जो वेब विंडोज, मैक, आईओएस और एंड्रायड प्लेटफाम्र्स के लिए उपलब्ध होंगे। इस रिपोर्ट में कहा गया, राइक, जेआईआरए और मेस्टरटॉस्क ऐसे सॉफ्टवेयर हैं, जो ईमेल और तेज और आसान बनाता है। इसे सक्रिय करने के लिए यूजर्स को आउटलुक सेटिंग में जाकर एड-इन्स पर क्लिक करने के बाद प्सल साइन पर टैप करना ताकि यह एप में जुड़ जाए।

Home / Gadgets / माइक्रोसॉफ्ट ने माना, विंडोज फोन की हो चुकी है मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो