scriptयूपी बोर्ड ने विशेष तकनीकी से तैयार की काॅपियां, नकल माफिया अब नहीं बदल पाएंगे कॉपी | UP Board prepared copies special technology, copies can't be changed | Patrika News
फिरोजाबाद

यूपी बोर्ड ने विशेष तकनीकी से तैयार की काॅपियां, नकल माफिया अब नहीं बदल पाएंगे कॉपी

यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल माफिया अब मेधावियों की उत्तर पुस्तिकाएं नहीं बदल सकेंगे। उत्तर पुस्तिका के हर पन्ने पर नंबरिंग के साथ बीच पेज पर बोर्ड का लोगो को लगाया गया है।

फिरोजाबादFeb 12, 2024 / 06:00 pm

Upendra Singh

up_board.jpg
फिरोजाबाद के टूंडल तहसील के परीक्षा केंद्रों के लिए सोमवार को पीडी जैन कॉलेज से उत्तर पुस्तिकाओं का वितरण हुआ। कॉलेजों में छात्र-छात्राओं को प्रवेश पत्र का वितरण किया गया। परीक्षाओं के लिए कुल 115 केंद्र बनाए गए हैं। इनमें कुल 74 हजार से अधिक अभ्‍यर्थी परीक्षा देंगे। 22 फरवरी से बोर्ड परीक्षाएं शुरू होंगी।
राजकीय इंटर कॉलेज में संकलन केंद्र बनाया गया
राजकीय इंटर कॉलेज में संकलन केंद्र बनाया गया है। यहां से उत्तर पुस्तिकाओं और प्रेवश पत्र बांटा जाएगा। हाईस्कूल के बच्चों के लिए ओएमआर शीट के साथ 12 पृष्ठ की उत्तर पुस्तिका और इंटरमीडिएट के बच्‍चों के लिए 28 पृष्ठ की उत्तर पुस्तिका का वितरण किया जा रहा है। दोनों उत्तर पुस्तिकाओं के हर पेज पर नंबर‌िंग की व्यवस्‍था पहली बार शुरू हुई है।
कॉपी के पृष्ठ संख्या 15 पर बोर्ड का लोगो छपवाया गया
इसके साथ हाईस्कूल की उत्तर पुस्तिका के पृष्ठ संख्या सात और इंटर की उत्तर पुस्तिका के पृष्ठ संख्या 15 पर यूपी बोर्ड का लोगो छपवाया गया है। डीआईओएस निशा अस्‍थाना ने बताया कि नकलविहीन परीक्षा संपन्न कराने के उद्देश्य से नंबरिंग और लोगो पहली बार प्रकाशित किए गए हैं।
शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के अलग से जारी होंगे परिचय पत्र
केंद्र व्यवस्थापक व कक्ष निरीक्षकों के परिचय पत्र यूपीएमएसपी से डाउनलोड किए जा रहे हैं, जबकि शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के परिचय पत्र ऑफलाइन बनाए जाएंगे। इसके लिए परीक्षा केंद्र की ओर से कर्मचारियों का पूरा विवरण मय दस्तावेज डीआईओएस कार्यालय को उपलब्ध कराया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो