scriptआज से आपकी जिंदगी में होने जा रहे ये बड़े बदलाव, जल्द जान लें आप भी | these important chnages will be apply in your life from 1 april 2019 | Patrika News
कारोबार

आज से आपकी जिंदगी में होने जा रहे ये बड़े बदलाव, जल्द जान लें आप भी

1 अप्रैल से नए नियम लागू होने जा रहे हैं
इन नए नियमों के बाद आपकी जिंदगी काफी प्रभावित होगी
जल्द ही आप भी इन नए नियमों को जान लें

नई दिल्लीApr 01, 2019 / 11:37 am

Shivani Sharma

file photo

कल से आपकी जिंदगी में होने जा रहे ये बड़े बदलाव, जल्द जान लें आप भी

नई दिल्ली। रविवार ( 31 मार्च 2019 ) वित्तीय वर्ष 2018-2019 का आखिरी दिन था। आज यानी सोमवार से नया वित्तीय वर्ष शुरु हुआ है, जिसके बाद आपकी जिंदगी में काफी बदलाव होने वाले हैं। इसके साथ कई और काम भी है, जिन्हें निपटाने के लिए आपके पास सिर्फ कल तक का समय था। आइए आज हम आपको इन जरूरी कामों के बारे में बताते हैं।


बैंक लोन हो जाएगा सस्ता

आपको बता दें कि 1 अप्रैल यानी नए वित्त वर्ष से बैंक लोन सस्ता हो सकता है। बैंक एमसीएलआर के बजाय, रेपो रेट के आधार पर लोन देंगे, जिसके कारण आपको कम ब्याज चुकाना होगा। अगर rbi रेपो रेट को कम कर देती है तो बैंक को भी ब्याज दरों को कम करना होगा।

 

नहीं देख पाएंगे टीवी

ट्राई के नियमों के मुताबिक आपके पास टीवी चैनल चुनने का आखिरी मौका है, अगर आज आपने अपने टीवी के लिए चैनल को नहीं चुना तो आप कल से यानी 1 अप्रैल से टीवी नहीं देख पाएंगे।


बैंकों का विलय

देना बैंक और विजया बैंक का बैंक ऑफ बड़ौदा में एक अप्रैल से आधिकारिक विलय हो जाएगा। इस विलय के बाद यह बैंक देश का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक बन जाएगा। इस विलय के बाद इन सभी बैंकों के ग्राहक बीओबी के ग्राहक कहलाएंगे। अगर आप इन बैंकों के ग्राहक हैं तो बैंक के संदेशों पर नजर रखें क्योंकि बैंक ऑफ बड़ौदा की ओर से देना बैंक और विजया बैंक के ग्राहकों को नई चैक बुक दी जाएगी।


बिजली के प्रीपेड मीटर

देश भर में बिजली उपभोक्ताओं को बिजली के प्रीपेड मीटर लेने का विकल्प मिलने लगेगा। इससे ग्राहक जितनी बिजली खर्च करना चाहते हैं, उसका पहले से भुगतान कर सकेंगे। इन मीटरों को ऑनलाइन भी रीचार्ज किया जा सकेगा। केंद्र सरकार ने 2022 तक घरों में इन मीटरों को लगवाने का लक्ष्य रखा है।


म्यूचुअल फंड में निवेश सस्ता

इसके अलावा सेबी ने म्यूचुअल फंड्स में निवेश करना भी सस्ता हो जाएगा क्योंकि म्यूचुअल फंड्स की टोटल एक्सपेंस रेशो (टीईआर) की वसूली को घटाने के निर्देश दिए हैं।


हवाई यात्रा करना होगा आसान

दिल्ली में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल द्वितीय पर घरेलू यात्रियों को बिना चेक-इन क्षेत्र में गए, बोर्डिंग क्षेत्र में जाने की अनुमति मिलेगी, जिसके कारण आपको चेकइन करने के लिए लंबी लाइन में नहीं लगना होगी।


पीएफ ऑटोमेटिक ट्रांसफर होगा

1 अप्रैल, 2019 कर्मचारी भविष्य निधि खाता (ईपीएफओ) में भी बड़ा बदलाव होगा। नए नियम लागू होने पर नौकरी बदलने पर आपका पीएफ अपने आप ट्रांसफर हो जाएगा। इसके बाद नौकरीपेशा लोगों को पीएफ अमाउंट ट्रांसफर करने के लिए अलग से रिक्वेस्ट नहीं करना होगी।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

Home / Business / आज से आपकी जिंदगी में होने जा रहे ये बड़े बदलाव, जल्द जान लें आप भी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो