scriptमोदी कोलकाता में लांच करेंगे बीमा, पेंशन योजनाएं | PM Modi to launch two important schemes today | Patrika News
फाइनेंस

मोदी कोलकाता में लांच करेंगे बीमा, पेंशन योजनाएं

प्रधानमंत्री
सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
होगी लॉन्च

May 09, 2015 / 10:44 am

अमनप्रीत कौर

Narendra Modi

Narendra Modi

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को कोलकाता में बीमा और पेंशन क्षेत्र की तीन सामाजिक सुरक्षा योजनाएं लांच करेंगे। यह घोषणा वित्त मंत्रालय ने की। मंत्रालय द्वारा यहां जारी एक बयान में कहा गया है, “”लांच की जाने वाली दो योजनाएं-प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई)-किसी भी कारण से होने वाली मृत्यु या किसी भी प्रकार की दुर्घटना की स्थिति में मृत्यु या विकलांगता से बीमा सुरक्षा प्रदान करेगी।”” पेंशन योजना-अटल पेंशन योजना (एपीवाई)-वृद्धावस्था में आय की सुरक्षा प्रदान करेगी।

पीएमएसबीवाई योजना के तहत बीमा धारक को 12 रूपए की सालाना बीमा पर दो लाख रूपए की निजी दुर्घटना बीमा सुरक्षा प्रदान की जाएगी। यह योजना बैंक के बचत खाता धारक के लिए 18 से 70 वर्ष की अवस्था के लिए लागू है। इसके तहत बीमा लेने वाले बैंक को हर साल 31 मई या उससे पहले खुद खाते से प्रीमियम काट लेने की अनुमति देंगे, जिस पर बीमा धारक को एक जून से अगले साल 31 मई तक दुर्घटना बीमा सुरक्षा हासिल होगी। इस बीमा का खुद-ब-खुद नवीनीकरण होता रहेगा।

दूसरी योजना पीएमजेजेबीवाई के तहत सभी बचत खाता धारक को किसी भी कारण से होने वाली मृत्यु की स्थिति में दो लाख रूपये की एक वर्षीय जीवन बीमा सुरक्षा दी जाएगी। यह 18 से 50 वर्ष तक की अवस्था के लिए लागू है। इसके तहत हर बीमाधारक के लिए प्रीमियम राशि सालाना 330 रूपए है।

पेंशन योजना एपीवाई असंगठित क्षेत्र को लक्षित है। इसके तहत उपभोक्ता को 60 वर्ष की अवस्था पूरी करने के बाद 18 से 40 वर्ष की अवस्था के बीच चुने गए विकल्पों के आधार पर न्यूनतम 1000, 2000, 3000, 4000 या 5000 रूपए मासिक पेंशन दिया जाएगा। इस तरह इस योजना में योगदान 20 साल या उससे अधिक का होगा। तीनों योजनाएं विभिन्न राज्यों में एक साथ 112 केंद्रों पर लांच की जाएंगी, जिसमें संबंधित राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री या राज्यपाल और केंद्रीय मंत्री उपस्थित रहेंगे।

Home / Business / Finance / मोदी कोलकाता में लांच करेंगे बीमा, पेंशन योजनाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो