scriptडिजिटल ट्रांजेक्शन में पेटीएम पेमेंट बैंक रहा अव्वल, 102 फीसदी टारगेट पूरा | Paytm payment bank topped in digital transaction, 102 pc target met | Patrika News
कारोबार

डिजिटल ट्रांजेक्शन में पेटीएम पेमेंट बैंक रहा अव्वल, 102 फीसदी टारगेट पूरा

मंत्रालय ने चालू वित्त वर्ष में 4,019 करोड़ डिजिटल ट्रांजेक्शन का लक्ष्य रखा
पेटीएम ने पहले तीन महीने में ही 1.3 अरब लेन-देन पूरा कर लिया

Oct 02, 2019 / 08:30 am

Saurabh Sharma

Paytm

नई दिल्ली। डिजिटल लेन-देन की संख्या के मामले में पेटीएम पेमेंट बैंक (पीपीबी) जुलाई महीने में अग्रणी रहा है। यह बात इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की एक रिपोर्ट में कही गई है। पेटीएम पेमेंट बैंक ने एक बयान में कहा, “इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने वित्त वर्ष 2019-20 में 4,019 करोड़ डिजिटल भुगतान हस्तांतरण का लक्ष्य रखा है और पेटीएम पेमेंट बैंक लक्ष्य का 102.01 फीसदी हासिल कर लिया है।”

यह भी पढ़ेंः- मोदी सरकार को बड़ा झटका, 19 माह के निचले स्तर पर पहुंचा जीएसटी कलेक्शन

पेटीएम पेमेंट बैंक के प्रवक्ता के अनुसार, कंपनी ने पूरे साल के लिए पांच अरब डिजिटल लेन-देन का लक्ष्य रखा था, लेकिन इसने साल के पहले तीन महीने में ही 1.3 अरब लेन-देन पूरा कर लिया। बैंक ने इसी अवधि के दौरान ग्रामीण क्षेत्र के करीब 10 व्यापारियों को जोड़ा है।

यह भी पढ़ेंः- महंगाई की मार: 300 रुपए तक महंगी हुई देवी मां की पूजा की थाली

पेटीएम ने आलोच्य महीने के दौरान सबसे अधिक सफल लेन-देन भी पूरा किया है। पेटीएम ने कहा कि रिपोर्ट कार्ड को देखें तो यूपीआई पर महज 0.03 फीसदी लेन-देन विफल हुई है। इस प्रकार उद्योग में यह अव्वल रहा है। इस सूची में जिन बैंकों को ‘अच्छा’ की रेटिंग मिली है उनमें केनरा बैंक और आईडीबीआई बैंक शामिल हैं जबकि सूची के शीर्ष सात बैंकों में एकमात्र विदेशी बैंक एचएसबीसी शामिल है।

Home / Business / डिजिटल ट्रांजेक्शन में पेटीएम पेमेंट बैंक रहा अव्वल, 102 फीसदी टारगेट पूरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो