scriptचेक से लेन-देन करने वाले ग्राहक सावधान, 1 जनवरी 2019 से नहीं होगा कोई चेक क्लीयर | No cheques will be cleared from 1 January 2018 | Patrika News
कारोबार

चेक से लेन-देन करने वाले ग्राहक सावधान, 1 जनवरी 2019 से नहीं होगा कोई चेक क्लीयर

आरबीआई के निर्देशानुसार अगले महीने यानी 1 जनवरी 2019 से सभी नॉन सीटीएस (चेक ट्रंकेशन सिस्टम) वाली चेक बुक बर्बाद हो जाएंगी।

नई दिल्लीNov 30, 2018 / 01:17 pm

Ashutosh Verma

Non-CTS cheque book

चेक से लेन-देन करने वाले ग्राहक सावधान, 1 जनवरी 2019 से नहीं होगा कोई चेक क्लीयर

नई दिल्ली। चेक से लेन-देन करने वाले ग्राहकों को अगले महीने से कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। आरबीआई के निर्देशानुसार अगले महीने यानी 1 जनवरी 2019 से सभी नॉन सीटीएस (चेक ट्रंकेशन सिस्टम) वाली चेक बुक बर्बाद हो जाएंगी। इस संदर्भ में कई बैंकों ने ग्राहकों को अपनी चेक बुक सरेंडर करने के निर्देश भी दिए हैं और नई चेक बुक जारी करने के लिए अपने ग्राहकों को मैसेज भेजना शुरू कर दिया है। मैसेज में ग्राहकों को सूचना दी जा रही है कि अगले महीने से नॉन सीटीएस चेक बुक बैंक द्वारा स्वीकारे नहीं जाएंगे।

क्या है पूरा मामला ?

बता दें आरबीआई ने करीब 3 महीने पहले बैंकों को निर्देश देते हुए कहा था कि,’1 जनवरी 2019 से नॉन सीटीएस चेक बुक का प्रयोग पूरी तरह से बंद करें। आरबीआई के निर्देश के पालन में बैंक ऐसे चेक को लेना पूरी तरह से बंद करने जा रहे हैं। बैंक अपने ग्राहकों को पुरानी चेक बुक सरेंडर करके नई चेक बुक लेने की सलाह दे रहे हैं।’

ग्राहक को मिलेगी बेहतर सुविधा

बैंकों द्वारा ये कदम इसलिए उठाया जा रहा है क्योंकि सीटीएस में चेक को भुनाने का काम शीघ्र हो जाता है। इस नई व्यवस्था के बाद चेक के क्लीयरेंस के लिए उसे एक बैंक से दूसरे बैंक में ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि एक इलेक्ट्रॉनिक कॉपी के जरिए ही चेक दूसरे बैंक में पेश किया जा सकेगा।

Home / Business / चेक से लेन-देन करने वाले ग्राहक सावधान, 1 जनवरी 2019 से नहीं होगा कोई चेक क्लीयर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो