scriptलोकसभा चुनाव में सख्ती, गोरखपुर जोन के सीमावर्ती राज्यों के 68 स्थानों पर होगी नाकेबंदी | Patrika News
चुनाव

लोकसभा चुनाव में सख्ती, गोरखपुर जोन के सीमावर्ती राज्यों के 68 स्थानों पर होगी नाकेबंदी

लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर गोरखपुर जोन के ADG डॉक्टर के एस प्रताप कुमार ने कानून व्यवस्था की समीक्षा की। इस दौरान जोन के सभी जिलों के SP को निर्देश दिए की चुनाव आचार संहिता का कड़ाई से पालन किया जाए। जिलों, बिहार राज्य, नेपाल से सटी सीमाओं पर कड़ी नाकेबंदी कर सुरक्षा की सख्त व्यवस्था होगी।

गोरखपुरApr 22, 2024 / 04:53 pm

anoop shukla

लोकसभा चुनाव सकुशल कराने के लिए पुलिस ने तैयारी शुरू कर दी है। अराजक तत्व खलल न डाल सकें इसके लिए गोरखपुर, बस्ती और देवीपाटन मंडल के जिलों के संवेदनशील स्थानों को चिह्नित किया गया है।जोन के जिलों का एक बड़ा हिस्सा नेपाल के साथ दूसरे राज्य से सटा है। यहां के 68 स्थानों को चिह्नित नाकेबंदी की जाएगी।
वहीं अंतरजनपदीय सीमा वाले 188 जगहों को चिह्नित कर बैरियर लगाकर चेकिंग शुरू कर दी जाएगी। एडीजी जोन कार्यालय से इन स्थानों को चिह्नित कर सभी जिलों के कप्तान को आवश्यक कार्रवाई का निर्देश भेजा गया है।
एडीजी जोन के अंतर्गत गोरखपुर, बस्ती और देवीपाटन मंडल के 11 जिले आते हैं। इन जिलों में पांचवें, छठे ओर सातवें चरण में चुनाव होना है। इन जिलों का बढ़ा हिस्सा नेपाल, बिहार से जुड़ा है। महराजगंज, सिद्धार्थनगर, कुशीनगर, बहराइच जिले की सीमा का एक बड़ा हिस्सा नेपाल से सटा हुआ है।
अंतरराज्यीय और अंतरजनपदीय सीमा वाले स्थानों को चेकिंग के लिए चिह्नित करने के साथ जांच के लिए विशेष टीम का भी गठन किया गया है। जोन में क्वीक रिस्पांस टीम (क्यूआरटी) की 23, स्पेशल सर्च टीम (एसएसटी) की 261 और एफएसटी की 243 टीम का गठन किया गया है।
जिला अंतरराज्यी सीमा अंतरराज्यी सीमा
देवरिया 26 11
गोरखपुर 0 29
कुशीनगर 28 26
महराजगंज 1 51
सिद्धार्थनगर 0 17
बहाराइच 13 26
बलरामपुर 0 18

ADG गोरखपुर

एडीजी गोरखपुर जोन डॉ. केएस प्रताप ने बताया कि लोकसभा चुनाव में अराजकतत्वों की गतिविधियों पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से जोन के जिलों का दूसरे देश और प्रांत से जुड़ी 68 व अंतरजनदीय सीमा पर 188 स्थानों को चिह्नित कर विशेष चेकिंग का निर्देश दिया गया है।

Home / Elections / लोकसभा चुनाव में सख्ती, गोरखपुर जोन के सीमावर्ती राज्यों के 68 स्थानों पर होगी नाकेबंदी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो