script2nd Phase Election 2024: घोर नक्सली क्षेत्र में चुनाव के दिन नहीं होगी बड़ी घटनाएं, 3000 जवान चप्पे-चप्पे पर तैनात | 2nd Phase Election 2024: There will be no major incidents on the day of elections in the highly Naxalite area, 3000 soldiers are deployed at every nook and corner. | Patrika News
चुनाव

2nd Phase Election 2024: घोर नक्सली क्षेत्र में चुनाव के दिन नहीं होगी बड़ी घटनाएं, 3000 जवान चप्पे-चप्पे पर तैनात

Lok Sabha Election 2024: राजनांदगांव लोकसभा के लिए 26 अप्रैल को मतदान है। राजनांदगांव जिले के 52 बूथ नक्सल मामले में अतिसंवेदनशील और 69 बूथ संवेदनशील के दायरे में आते हैं। इन बूथों पर किसी भी नक्सल व अप्रिय घटना से निपटने व निगरानी के लिए पुलिस प्रशासन ने 121 बूथों पर ड्रोन कैमरे से निगरानी की व्यवस्था की है।

राजनंदगांवApr 25, 2024 / 09:04 am

Khyati Parihar

chhattisgarh news, cg naxal news, rajnandgaon news
CG Lok Sabha Election 2024: राजनांदगांव लोकसभा के लिए 26 अप्रैल को मतदान है। राजनांदगांव जिले के 52 बूथ नक्सल मामले में अतिसंवेदनशील और 69 बूथ संवेदनशील के दायरे में आते हैं। इन बूथों पर किसी भी नक्सल व अप्रिय घटना से निपटने व निगरानी के लिए पुलिस प्रशासन ने 121 बूथों पर ड्रोन कैमरे से निगरानी की व्यवस्था की है। इन बूथों पर आसमान से ड्रोन के जरिए नजर रखी जाएगी। इसके लिए पुलिस प्रशासन ने ड्रोन कैमरे से निगरानी के लिए तीन हब बनाए हैं। तीनों हब से ड्रोन को ऑपरेट किया जाएगा।
राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र में मोहला-मानपुर, खैरागढ़ और राजनांदगांव तीनों जिले के 6 विधानसभा क्षेत्र के अलावा कवर्धा और पंडरिया विस क्षेत्र को मिलाकर कुल 8 विस क्षेत्र आते हैं। तीनों जिले राजनांदगांव, खैरागढ़ व मोहला-मानपुर के कई बूथ नक्सल प्रभावित क्षेत्र में आते हैं। किसी भी नक्सल घटना से निपटने राजनांदगांव जिले के 121 बूथों की निगरानी ड्रोन कैमरे से करने की व्यवस्था की गई है।
यह भी पढ़ें

2nd Phase Election 2024: अगले कुछ ही घंटों में थम जाएगा चुनावी शोर, डोर टू डोर जनसंपर्क कर सकेंगे प्रत्याशी

राजनांदगांव जिले के 52 बूथ अतिसंवेदनशील व 69 बूथ संवेदनशील, सबसे बड़ी चुनौती

राजनांदगांव जिले के 52 बूथ नक्सल मामले में असिसंवेदनशील के दायरे में आते हैं। वहीं 69 बूथ संवेदनशील के दायरे में है। इन बूथों पर ड्रोन के अलावा केन्द्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती की जाएगी। एसपी मोहित गर्ग ने बताया कि राजनांदगांव जिले में चुनाव के दौरान किसी भी नक्सल व अन्य कोई भी अप्रिय घटना से निपटने केन्द्रीय सुरक्षा बल की 16 कंपनी पहुंच गई है। वहीं जिला पुलिस बल के जवानों की भी डॺूटी लगेगी। खैरागढ़ जिले में 89 बूथ अतिसंवेदनशील व 36 बूथ संवेदनशील के दायरे में आते हैं। खैरागढ़ जिले में केन्द्रीय सुरक्षा बल की 20 कंपनी तैनात होगी, ताकि चुनाव में किसी भी प्रकार का व्यवधान न हो।

मोहला-मानपुर में 96 बूथ अतिसंवेदनशील के दायरे में हैं, यहां वोटिंग कराना बड़ी चुनौती

मोहला मानपुर नक्सल ऑपरेशन एएसपी डीसी पटेल ने बताया कि जिले के 96 बूथ अतिसंवेदनशील के दायरे में आते हैं। वहीं 131 बूथ संवेदनशील के दायरे में है। इन बूथों पर केन्द्रीय सुरक्षा बल के अलावा ड्रोन व जिला पुलिस बल की भी तैनाती रहेगी। मिली जानकारी के अनुसार मोहला-मानपुर में केन्द्रीय सुरक्षा बल की करीब 20 कंपनियां पहुंच गई है। एएसपी वर्मा ने बताया कि विस क्षेत्र घोर नक्सल प्रभावित 24 बूथों को आसपास के सुरक्षित बूथों में शिट किया गया है। जिसमें मानपुर, औंधी, सीतागांव, खड़गांव, मदनवाड़ा और कोहका क्षेत्र के बूथ शामिल हैं।
राजनांदगांव जिले के नक्सल प्रभावित 121 पोलिंग बूथों पर सुरक्षा के मद्देनदर ड्रोन कैमरे से निगरानी की जाएगी। वहीं 3000 हजार से अधिक सुरक्षा बल के जवान तैनात रहेंगे। केन्द्रीय सुरक्षा बल की 16 कंपनियां जिले में पहुंच गई है।

Home / Elections / 2nd Phase Election 2024: घोर नक्सली क्षेत्र में चुनाव के दिन नहीं होगी बड़ी घटनाएं, 3000 जवान चप्पे-चप्पे पर तैनात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो