scriptराजस्थान में जल्द होगी शिक्षकों की भर्ती, शुरू हुई प्रक्रिया, आप भी करें अप्लाई | Rajasthan govt will recruit teachers for 252 colleges | Patrika News
शिक्षा

राजस्थान में जल्द होगी शिक्षकों की भर्ती, शुरू हुई प्रक्रिया, आप भी करें अप्लाई

राजस्थान के राजकीय महाविद्यालयों में रिक्त पदों में से 850 पद भरने की प्रक्रिया सरकार ने शुरू कर दी है। इसकी अभ्यर्थना राजस्थान लोक सेवा आयोग को भेजी जा चुकी है।

जयपुरFeb 12, 2019 / 06:59 pm

सुनील शर्मा

rajasthan assembly

rajasthan assembly

राजस्थान के राजकीय महाविद्यालयों में रिक्त पदों में से 850 पद भरने की प्रक्रिया सरकार ने शुरू कर दी है। इसकी अभ्यर्थना राजस्थान लोक सेवा आयोग को भेजी जा चुकी है। उच्च शिक्षा राज्य मंत्री भंवर सिंह भाटी ने विधानसभा में यह जानकारी देते हुए कहा कि वर्तमान में 252 महाविद्यालयों में शिक्षकों के लगभग 2 हजार पद रिक्त हैं। इनमें से 850 पदों की भर्ती की अभ्यर्थना राजस्थान लोक सेवा आयोग को भेजी जा चुकी है।

उन्होंने बताया कि अनुसूचित जनजाति उपयोजना क्षेत्र के स्थानीय अनुसूचित जनजाति के युवाओं को प्रावधित 12 प्रतिशत का 45 प्रतिशत आरक्षण, सम्पूर्ण राज्य में स्थित शिक्षक-प्रशिक्षण संस्थाओं में राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद द्वारा स्वीकृत सीटों पर लागू किया गया है।

मिड डे मील योजना के तहत पांच साल में खर्च हुए 3062 करोड़
प्रदेश में पिछले पांच सालों में मिड डे मील योजना में 3062 करोड़ रुपए खर्च हुए। मिड डे मील योजना में पारदर्शिता को बढ़ाने के लिए बायोमेट्रिक्स के उपयोग का परीक्षण कराया जाएगा। विधायक ओम प्रकाश हुडला के प्रश्न में जवाब में शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने सदन में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पोषाहार एफसीआइ से डीएसओ द्वारा प्राप्त किए जाने के बाद विद्यालयों में भेजा जाता है।

Home / Education News / राजस्थान में जल्द होगी शिक्षकों की भर्ती, शुरू हुई प्रक्रिया, आप भी करें अप्लाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो