scriptNEET UG 2024: नीट की तैयारी कर रहे हैं तो इन 3 बातों का रखें ध्यान, सफलता जरूर मिलेगी | NEET UG 2024, NEET preparation Tips, neet preparation questions | Patrika News
एग्‍जाम टिप्‍स एंड ट्रिक्स

NEET UG 2024: नीट की तैयारी कर रहे हैं तो इन 3 बातों का रखें ध्यान, सफलता जरूर मिलेगी

नीट का सिलेबस बहुत बड़ा होता है। ऐसे में ध्यान केंद्रित करना काफी मुश्किल हो जाता है। लेकिन इन टिप्स की मदद से आप खुद को फोकस कर सकते हैं और सफलता आपके हाथ लगेगी।

Mar 08, 2024 / 05:29 pm

Shambhavi Shivani

neet_ug_2.jpg
NEET Preparations Tips: क्या आप भी उन छात्रों में से हैं जिनका सपना है डॉक्टर बनना, तो ये खबर आपके काम की है। डॉक्टर बनने की चाहत रखने वाले छात्रों को NEET (National Eligibility cum Entrance Test) पास करना होता है। इसके बाद ही आपको देश के टॉप मेडिकल कॉलेज में प्रवेश मिलेगा। नीट की तैयार कर रहे हैं तो इन बातों का रखें खास ख्याल।

अगर आपको भी डॉक्टर बनना है तो ये बिल्कुल मत सोचें कि पहले 12वीं की परीक्षा देंगे फिर नीट की तैयारी करेंगे। नीट का सिलेबस इतना टफ और बड़ा होता है कि एक नॉर्मल स्टूडेंट को इसे खत्म करने में दो साल लग जाते हैं, इसलिए 10वीं कक्षा के बाद ही नीट की तैयारी में जुटें।

नीट की तैयारी कर रहे हैं तो NCERT की किताबों पर फोकस करें और उन्हें अच्छे से पढ़ें। साथ ही मॉक टेस्ट दें। कई छात्र सोचते हैं कि नीट की तैयारी होने के बाद मॉक टेस्ट देना शुरू करेंगे। लेकिन ऐसा न करें। तैयारी के साथ-साथ ही मॉक टेस्ट दें। मेडिकल की परीक्षा देने वाले छात्रों को एक और सलाह ऑनलाइन मॉक टेस्ट देने के बजाय ऑफलाइन मॉक टेस्ट दें।

नीट का सिलेबस बहुत बड़ा होता है। ऐसे में ध्यान केंद्रित करना काफी मुश्किल हो जाता है। लेकिन खुद का ध्यान भटकने से बचाएं और छोटे-छोटे गोल्स बनाएं। छोटे टारगेट को प्राप्त करना आसान होता है और इससे आपका हौसला बढ़ेगा।

Home / Education News / Exam Tips & Tricks / NEET UG 2024: नीट की तैयारी कर रहे हैं तो इन 3 बातों का रखें ध्यान, सफलता जरूर मिलेगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो