scriptहिमाचल प्रदेश: अब एक और नया विषय पढ़ेंगे कॉलेज के छात्र | HP Govt to Start Education Course in college | Patrika News
शिक्षा

हिमाचल प्रदेश: अब एक और नया विषय पढ़ेंगे कॉलेज के छात्र

हिमाचल प्रदेश के कालेजों में यूजी कोर्स में इस नए सत्र से एक नया कोर्स भी पढ़ने को मिलेगा।

May 01, 2018 / 11:42 am

Anil Kumar

HP College

हिमाचल प्रदेश के कालेजों में यूजी कोर्स करने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी है। अब यूजी कोर्स करने वाले छात्रों के लिए इस नए सत्र से एक नए कोर्स की शुरूआत की जा रही है। सत्र 2018-19 से कालेजों में छात्रों के लिए एजुकेशन विषय शुरू किया जा रहा है। अब कालेजों में एजुकेशन को अलग विषय के रूप में पढ़ाया जाएगा। इस कोर्स की शुरुआत नए सत्र से प्रदेश के 16 कालेजों में की जा रही है।

 

16 कॉलेजों में होगा कोर्स शुरू
यह कोर्स जिन 16 कालेजों शुरू होना है उनका निरीक्षण एचपीयू द्वारा गठित टीम द्वारा किया जा रहा है। पूर्व कांग्रेस सरकार के समय में प्रदेश में तीन कालेजों में इस कोर्स को चलाने की घोषणा की गई थी, लेकिन अब 16 कालेजों में नए सत्र से इस कोर्स को शुरू किया जा रहा है। इस एजुकेशन विषय को अब अन्य कोर्सेज की तरह ही शुरू किया जाएगा। अभी बीए के छात्र राजनीतिक शास्त्र या इतिहास विषय पढ़ते हैं उसी तरह आॅप्शनल रूप में एजुकेशन विषय को भी छात्र पढ़ सकेंगे। यह प्रावधान बीएससी और बीकॉम के छात्रों को भी इस कोर्स के लिए मिलेगा।


बीएड कोर्स में मिलेगी मदद
इस विषय को कालेजों में शुरू करने से छात्रों को आगामी समय में बीएड कोर्स में प्रवेश लेने में दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। इस सत्र जून माह में यूजी की प्रवेश प्रक्रिया के साथ ही इस विषय को जोड़ कर इसमें भी प्रवेश शुरू किया जा रहा है। इस कोर्स के लिए सिलेबस एचपीयू ने तैयार किया है जिसे बोर्ड ऑफ स्टडीज द्वारा मंजूर किया गया है। इस सिलेबस को और कोर्स को चलाने की मंजूरी भी विश्वविद्यालय की कार्यकारिणी परिषद ने दी है।

 

इन 16 कालेजों में शुरू होगा कोर्स
एजुकेशन कोर्स के लिए हिमाचल प्रदेश के 16 कालेज चुने गए हैं जिनमें गवर्नमेंट कॉलेज धर्मशाला, मंडी, कुल्ल, सोलन, नालागढ़, नाहन, आरकेएमवी, रामपुर, बिलासपुर , हमीरपुर, घुमारवीं, करसोग, जोगिंद्रनगर, चंबा, ऊना और पालमपुर शामिल हैं।

Home / Education News / हिमाचल प्रदेश: अब एक और नया विषय पढ़ेंगे कॉलेज के छात्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो