scriptबच्चों की पढ़ाई होगी रोचक, अब कॉमिक बुक से पढ़ेंगे स्टूडेंट | Children's studies will become interesting, now students will study from comic books | Patrika News
शिक्षा

बच्चों की पढ़ाई होगी रोचक, अब कॉमिक बुक से पढ़ेंगे स्टूडेंट

जुलाई से इसे कक्षा 1 से 5 तक में पढ़ाना जरूरी होगा। समग्र शिक्षा अभियान उदयपुर के एडीपीसी वीरेंद्र यादव ने बताया कि इस संबंध में राजस्थान राज्य शिक्षा परिषद के आयुक्त अविचल चतुर्वेदी ने गुरुवार को आदेश जारी किए हैं।

झुंझुनूApr 22, 2024 / 02:51 pm

Akshita Deora

अब कक्षा एक से 5वीं तक की पढ़ाई और भी रोचक होने वाली है। एनसीईआरटी ने देश की 11 मान्यता प्राप्त भाषाओं में एक कॉमिक बुक तैयार की है। इस बुक को च्लेट्स मूव फॉरवर्डज् (आइए आगे बढ़ें) नाम दिया है। आगामी जुलाई माह से इसे प्राथमिक कक्षाओं में पढ़ाया जाएगा। इस पुस्तक के माध्यम से बच्चों को मजेदार चुटकुलों के साथ जीवन में काम आने वाली व्यावहारिक बातों को समझाया जाएगा। कॉमिक चित्रों के साथ चटपटे संवादों से बच्चों की भी पढ़ाई में रुचि बढ़ेगी और उनका मानसिक विकास होगा।
बच्चे सामान्य किताबों के मुकाबले कॉमिक्स आदि को पढ़ना ज्यादा पसंद करते हैं। कॉमिक बुक में दर्शाए गए चित्र और आम बोलचाल के शब्द बच्चों को आकर्षित करते हैं। इसी को देखते हुए एनसीईआरटी (राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद) ने यह कवायद की है। बुक को हिंदी, अंग्रेजी, पंजाबी, गुजराती, मलयालम, तमिल, बांग्ला सहित 11 मान्यता प्राप्त भाषाओं में तैयार किया गया है। एनसीईआरटी ने यह पुस्तक देश की ई-लाइब्रेरी में शामिल की है व ऑनलाइन प्लेटफार्म पर सभी राज्यों के शिक्षा विभाग को उपलब्ध करा दी है।
यह भी पढ़ें : यहां घोड़ी पर बैठकर मुंह दिखाई के लिए ससुराल पहुंचती है दुल्हन, दूल्हा गोद में उठाकर लेता है फेरे

जुलाई से इसे कक्षा 1 से 5 तक में पढ़ाना जरूरी होगा। समग्र शिक्षा अभियान उदयपुर के एडीपीसी वीरेंद्र यादव ने बताया कि इस संबंध में राजस्थान राज्य शिक्षा परिषद के आयुक्त अविचल चतुर्वेदी ने गुरुवार को आदेश जारी किए हैं। पालना सीडीईओ, डीईओ व अति. परियोजना समन्वयक समग्र शिक्षा अभियान को करानी है। एनसीईआरटी ने किताब तैयार करने को लेकर एक्सपर्ट्स की कमेटी बनाई थी। कमेटी ने इसकी थीम तैयार की और 11 विषयों से जुड़े किस्से इसमें शामिल किए। इन विषयों में स्वास्थ्य, आपसी संबंध, नैतिक मूल्य, नागरिकता, जेंडर समानता, पोषण, स्वच्छता, स्वस्थ जीवन, सुरक्षा, सोशल मीडिया और व्यवहार शामिल हैं।

Home / Education News / बच्चों की पढ़ाई होगी रोचक, अब कॉमिक बुक से पढ़ेंगे स्टूडेंट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो