scriptवैश्विक आर्थिक मंदी की तरफ बढ़ रही है दुनिया की अर्थव्यवस्था, नोबेल पुरस्कार विजेता पॉल क्रुगमैन ने जताई चिंता | Paul Krugman Says world is likely to face recession 2019 | Patrika News
कारोबार

वैश्विक आर्थिक मंदी की तरफ बढ़ रही है दुनिया की अर्थव्यवस्था, नोबेल पुरस्कार विजेता पॉल क्रुगमैन ने जताई चिंता

नोबेल पुरस्कार विजेता व अर्थशास्त्री पाॅल क्रुगमैन ने कहा है कि 2019 में या साल 2020 की शुरुआत में दुनिया को आर्थिक मंदी का सामना करना पड़ सकता है। पाॅल ने यह बयान दुबर्इ में वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट के दौरान दिया।

नई दिल्लीFeb 12, 2019 / 04:13 pm

Ashutosh Verma

World Economy

वैश्विक आर्थिक मंदी की तरफ बढ़ रही है दुनिया की अर्थव्यवस्था, नोबेल पुरस्कार विजेता पॉल क्रुगमैन ने जताई चिंता

नर्इ दिल्ली। नोबेल पुरस्कार विजेता व अर्थशास्त्री पाॅल क्रुगमैन ने कहा है कि 2019 में या साल 2020 की शुरुआत में दुनिया को आर्थिक मंदी का सामना करना पड़ सकता है। पाॅल ने यह बयान दुबर्इ में वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट के दौरान दिया। बताते चलें कि 2019 की शुरुआत में ही वैश्विक मंदी की आशंका जतार्इ जा रही है। इसको लेकर कर्इ अर्थशस्त्रियों में लगातार बहस चल रही हैं। कर्इ दिग्ग्ज अर्थशास्त्रियों का कहना है कि अमरीका-चीन के बीच चल रहे ट्रेड वाॅर व उभरते अर्थव्यवस्थाआें में कंज्यूमर खर्च में गिरावट की वजह से दुनिया को वैश्विक आर्थिक मंदी का सामना करना पड़ सकता है।


वैश्विक आर्थिक मंदी को लेकर दो गुटों में बंटे नजर आ रहे हैं अर्थशास्त्री

हाल ही में स्विटजरलैंड के डावोस में सम्पन्न हुए वर्ल्ड इकोनाॅमिक फोरम में इस बात पर प्रमुखता से चर्चा की गर्इ थी। वैश्विक आर्थिक मंदी को लेकर अर्थशास्त्री दो गुटों में बंटे हुए नजर अा रहे हैं। कइयों का मानना है कि यह दुनिया के
लिए खतरे की घंटी हैं वहीं कुछ का कहना है कि इसको लेकर कोर्इ चिंता करने की जरूरत नहीं है। ब्लैकस्टोन के चेयरमैन व सीर्इअो स्टीव श्वार्जमैन ने कुछ दिन पहले ही वैश्विक आर्थिक मंदी को लेकर लगाए गए कयासों को सिरे से खारिज कर दिया है।


यूरोप के लिए बड़ी चिंता

क्रुगमैन ने आर्थिक मंदी के लिए किसी एक बात को प्रमुखता से इंकित नहीं किया बल्कि उन्होंने कहा कि कर्इ आर्थिक मुद्दों की वजह से वैश्विक अर्थव्यस्था स्लोडाउन की तरफ तेजी से बढ़ रही है। हालांकि, अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा टैक्स कट को लेकर उन्होंने चिंता जाहिर की। उन्होंने अपने संबोधन में प्रमुखता से इस बात पर जोर दिया कि दुनियाभर के आर्थिक नीति तैयार करने वाले इस बात पर खासा ध्यान नहीं दे रहे हैं। उन्होंने कहा, “हमेशा से इस बात की चिंता रही है कि जब स्लोडाउन होता है तो हम इसके लिए न तो तैयार होते हैं आैर ना ही इसको लेकर रिस्पाॅन्ड करने का हमारे पास कोइ तरीका होता है। मंदी को लेकर यूरोप में सबसे अधिक खतरा नजर आ रहा है।”
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

Home / Business / वैश्विक आर्थिक मंदी की तरफ बढ़ रही है दुनिया की अर्थव्यवस्था, नोबेल पुरस्कार विजेता पॉल क्रुगमैन ने जताई चिंता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो