scriptआधार में नाम बदलवाना हुआ महंगा, अब चुकाने होंगे इतने पैसे | name and address change in aadhar became expensive | Patrika News
कारोबार

आधार में नाम बदलवाना हुआ महंगा, अब चुकाने होंगे इतने पैसे

यूनिक आइडेंटिफिटेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने आधार में जानकारी को अपडेट करने की फीस बढ़ा दी है और इस बढ़ी हुई फीस को 1 जनवरी 2019 से लागू कर दिया गया है।

Jan 10, 2019 / 03:49 pm

manish ranjan

आधार कार्ड

आधार में नाम बदलवाना हुआ महंगा, अब चुकाने होंगे इतने पैसे

नई दिल्ली। अगर आप अपने आधार में किसी भी प्रकार का बदलाव करना चाहते हैं तो अब आपको पहले की तुलना में ज्यादा पैसे देने होगे क्योंकि यूनिक आइडेंटिफिटेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने आधार में जानकारी को अपडेट करने की फीस बढ़ा दी है और इस बढ़ी हुई फीस को 1 जनवरी 2019 से लागू कर दिया गया है।


अपडेट कराने में हो रही परेशानी

इस बार हुए यूनिक आइडेंटिफिटेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया के नियमों में बदलाव से आम आदमी को थोड़ी परेशानी हो रही है। इस नियम के बाद से लोगों को आधार में बदलाव करवाने के लिए ज्यादा पैसे देने पड़ रहे हैं। इससे पहले जब भी नियमों में बदलाव हुआ तो हमेशा ही लोगों को फायदा मिला है।


100 रुपये देना होगा शुल्क

अब आपको प्रत्येक बायोमीट्रिक अपडेट (Biometric Update) के लिए 100 रुपये का शुल्क देना होगा। इससे अलावा आपको डेमोग्राफिक या बायोमीट्रिक बदलाव के लिए अलग से 50 रुपए देने होंगे। uidai ने नोटिफिकेशन जारी करके इस बात की जानकारी दी थी।


ज्यादा शुल्क लेना है गैर-कानूनी

आपको बता दें कि इसके अलावा पता, फोन नंबर इत्यादि बदलवाने के लिए अब आपको 50 रुपये देने होंगे बल्कि इससे पहले इसका शुल्क 25 रुपये था, लेकिन जीएसटी लगाने के कारण इसका शुल्क 30 रुपए हो गया है। साथ ही ई-केवाईसी या ए-4 साइज के पेपर पर आधार का कलर प्रिंट आउट कराने के लिए भी आपको 30 रुपये देने होंगे। साथ ही यूआईडीएआई ने कहा कि अगर कोई भी इससे ज्यादा शुल्क चार्ज करता है तो वह गैर-कानूनी है।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

Home / Business / आधार में नाम बदलवाना हुआ महंगा, अब चुकाने होंगे इतने पैसे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो