scriptशिरडी साई बाबा से तिरुपति बालाजी तक ये हैं देश के सबसे अमीर मंदिर, ऐसे होती है करोड़ों की कमाई | Know the Income Source of Richest Temple | Patrika News
अर्थव्‍यवस्‍था

शिरडी साई बाबा से तिरुपति बालाजी तक ये हैं देश के सबसे अमीर मंदिर, ऐसे होती है करोड़ों की कमाई

ये अमीर मंदिर चढ़ावे के अलावा टूर एंड ट्रैवल सर्विस देकर, सीडी और मूर्तियों की बिक्री आदि से भी करोड़ों की कमाई कर रहे हैं। हम आपको इन मंदिरों, इन्हें चलाने वाले संस्थानों और उनके कमाई के तरीकों के बारे में बता रहे हैं।

Oct 19, 2018 / 10:54 am

manish ranjan

Richest temple

शिरडी साई बाबा से तिरुपति बालाजी तक ये हैं देश के सबसे अमीर मंदिर, ऐसे होती है करोड़ों की कमाई

नई दिल्ली। दुर्गा पुजा के कारण देश भर के मंदिरों में लोगों का तांता लगा हुआ है। आने वाले चढ़ावे के कारण इन दिनों मंदिरों की कमाई भी खासी बढ़ जाती है। हालांकि देश के कुछ बड़े मंदिर ऐसे भी हैं जिनकी कमाई सिर्फ मिलने वाले दान तक सीमित नहीं है। वे अन्य तरीकों से भी मोटी कमाई करते हैं। ये अमीर मंदिर चढ़ावे के अलावा टूर एंड ट्रैवल सर्विस देकर, सीडी और मूर्तियों की बिक्री आदि से भी करोड़ों की कमाई कर रहे हैं। हम आपको इन मंदिरों, इन्हें चलाने वाले संस्थानों और उनके कमाई के तरीकों के बारे में…
शिरडी साईं बाबा, नासिक

वेल्थ – 540 करोड़

शिरडी स्थित साईं बाबा का टेंपल देश के सबसे अधिक फेमस मंदिरों में से एक है। कहा जाता है कि यहां के दानपात्र कभी भी खाली नहीं होते। लोग यहां के दान पात्र में सोना और डायमंड तक डाल देते हैं। यहां की कुल वेल्थ करीब 540 करोड़ रुपए है।
इन तरीकों से होती है शिरडी साईं बाबा संस्थान की कमाई

– शिरडी साईं बाबा संस्थान के कमिटी मेंबर में 12 सदस्य हैं जो संस्थान की कमाई से लेकर खर्चे तक का हिसाब रखते हैं।
– शिरडी साई बाबा मंदिर में महीने में औसतन 40,000 श्रद्धालु आते हैं, जबकि त्योहारों के दौरान इनकी संख्या लाखों में होती है। एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक इस मंदिर एक साल में करीब 350 करोड़ का दान मिलता है।
– शिरडी साईं बाबा संस्थान पब्लिकेशन का भी काम करती है। संस्थान देश की हर भाषा में धार्मिक किताबें छापता है, जिनकी कीमत 20 रुपए से लेकर 150 रुपए तक है।

– वहीं संस्थान के तरफ से साई बाबा की मूर्तियां और आरती की सीडी भी बेची जाती हैं, जिनकी कीमत 20 रुपए से लेकर 180 रुपए तक है।
तिरुपति बालाजी, आंध्र प्रदेश

कुल वेल्थ – 52 हजार करोड़ रुपए

तिरुपति मंदिर के पास करीब 52 हजार करोड़ की कीमत का सोना है। इसी वजह से इसे दुनिया के सबसे धनवान मंदिरों में गिना जाता है। बालाजी के 14 हजार स्थायी कर्मचारी हैं और 115 करोड़ रुपए का पेंशन फंड है। बालाजी मंदिर का यह सोना एसबीआई और इंडियन ओवरसीज बैंक में जमा है।
कमाई का जरिया

– तिरुपति बालाजी मंदिर तिरुमाला तिरुपति संस्थान द्वारा चलाया जाता है।

– इस संस्थान के पास तिरुपति बालाजी के अलावा 12 और मंदिर हैं, जिनका चढ़ावा करोड़ों में हैं।
– इस संस्थान के अलग-अलग मंदिरों में पूजा करने की फीस 30 रुपए से लेकर 300 रुपए तक है।

– तिरुमाला तिरुपति संस्थान का श्री वेंकटेश्वरा भक्ति चैनल भी है, जिसके जरिए इस संस्थान की इनकम होती है।
– संस्थान ने ऑनलाइन सेवा भी शुरू की हुई है, जिसमें संस्थान के मंदिरों में पूजा करने के लिए बुकिंग करनी पड़ती है। इसकी फीस 800 रुपए से लेकर 8500 तक है।

– संस्थान ने भक्तों को तिरुपति के दर्शन कराने के लिए टीटीडी के तहत टूर बिजनेस भी कर रखा है।
– इस टूर पैकेज में एक आदमी को तिरुपति दर्शन के लिए 200 रुपए की फीस देनी पड़ती है।

पद्मनाभस्‍वामी मंदिर, केरल

कुल वेल्थ – 1.47 लाख करोड़ रुपए

केरल के तिरुवनंतपुरम स्थित पद्मनाभस्‍वामी मंदिर सबसे अमीर मंदिरों की गिनती में आता है। इस मंदिर की टोटल वेल्थ 22.3 बिलियन डॉलर (करीब 1.47 लाख करोड़ रुपए) है। इस मंदिर के खजाने में से गोल्ड चेन, क्वाइन और गोल्ड का ढेर मिला है। यह मंदिर विष्णु भगवान का है। यह दुनिया के सबसे अमीर हिंदू मंदिर के तौर पर जाना जाता है।
ऐसे होती है पद्मनाभस्‍वामी मंदिर की कमाई

इस मंदिर की कमाई का मुख्य जरिया पूजा और चढ़ावे से होती है। वहीं अगर आप इस मंदिर में पूजा करने के लिए ऑनलाइन अप्वायंटमेंट लेना चाहते हैं तो उसके लिए 10 तरह सेपूजा की व्यवस्था है। हर पूजा की अलग- अलग फीस है। मंदिर की वेबसाइट के मुताबिक पूजा की फीस 2 हजार रुपए से लेकर 10 हजार तक ही है। वहीं लोगों द्वारा चढ़ावे में सोना-चांदी और पैसा चढ़ाया जाता जो इस मंदिर की कमाई का जरिया है। इसके अलावा इस मंदिर के खजाने में मिली विष्णु भगवान की 500 करोड़ रुपए की मूर्ति, 17 किलो के गोल्ड क्वाइन, 18 फुट लंबा सोने का हार, ब्रिटिश काल के 20 किलो सोने के सिक्के इस मंदिर को देश का सबसे अमीर मंदिर बनाती है।

Home / Business / Economy / शिरडी साई बाबा से तिरुपति बालाजी तक ये हैं देश के सबसे अमीर मंदिर, ऐसे होती है करोड़ों की कमाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो