scriptआर्थिक समीक्षा बैठकः जेटली बोले- नियंत्रण में है महंगाई, विकास दर से पीएम भी संतुष्ट | FM Arun Jaitley says economic growth is satisfactory, PM happy with it | Patrika News
अर्थव्‍यवस्‍था

आर्थिक समीक्षा बैठकः जेटली बोले- नियंत्रण में है महंगाई, विकास दर से पीएम भी संतुष्ट

वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार को इस बात का पूरा भरोसा है कि राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को हासिल कर लिया जाएगा।

नई दिल्लीSep 15, 2018 / 09:20 pm

प्रीतीश गुप्ता

g

आर्थिक समीक्षा बैठकः जेटली बोले- नियंत्रण में है महंगाई, विकास दर से पीएम भी संतुष्ट

नई दिल्ली। अर्थव्यवस्था को लेकर देश में चल रही उठापटक के बीच शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक समीक्षा बैठक की। बैठक के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि प्रधानमंत्री ने वित्त मंत्रालय के सभी विभागों का जायजा लिया। बैठक के बाद जेटली ने भरोसा जताया है कि भारत उम्मीद से बढ़कर विकास दर हासिल करेगा। वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार को इस बात का पूरा भरोसा है कि राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को हासिल कर लिया जाएगा।
राजकोषीय घाटे के लक्ष्य पर सख्त होगी सरकार

उन्होंने कहा कि 3.3 फीसदी के राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को सख्ती के साथ लागू किया जाएगा। बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने वित्त मंत्रालय के विभिन्न विभागों के साथ अर्थव्यवस्था की सेहत का जायजा लिया। वित्त मंत्री ने प्रधानमंत्री के देश की आर्थिक प्रगति और स्थिति के प्रति संतुष्ट होने की भी जानकारी दी।
मोटेतौर पर नियंत्रण में है महंगाईः जेटली

देशभर में पेट्रोल-डीजल और एलपीजी की महंगाई को लेकर बवाल मचा हुआ है लेकिन जेटली का कहना है कि मोटेतौर पर महंगाई पूरी तरह से नियंत्रण में है। जेटली ने कहा कि जहां तक पूंजीगत व्यय की बात है, सरकार पहले ही 31 अगस्त तक बजट में दिए गए व्यय का 44 फीसदी खर्च कर चुकी है और हम साल के अंत तक बिना किसी कटौती के पूरा खर्च कर लेंगे। वित्त मंत्री ने भरोसा जताया कि देश अनुमानित विकास दर से बढ़कर हासिल करेगा।
कर संग्रहण पर भी जताई संतुष्टि

जेटली ने जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) व्यवस्था के तहत हुए कर संग्रहण पर भी संतोष जताया। उन्होंने कहा कि खपत में हुई वृद्धि का सकारात्मक असर जीएसटी के संग्रहण पर भी होगा। उन्होंने यह भी भरोसा जताया कि प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष करों के संग्रहण के साथ देश लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लेगा।

Home / Business / Economy / आर्थिक समीक्षा बैठकः जेटली बोले- नियंत्रण में है महंगाई, विकास दर से पीएम भी संतुष्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो