scriptचीन को लगा बड़ा झटका, तीसरी तिमाही में भी धीमी रही आर्थिक ग्रोथ | China's third quarter GDP growth slowest | Patrika News
कारोबार

चीन को लगा बड़ा झटका, तीसरी तिमाही में भी धीमी रही आर्थिक ग्रोथ

चीन की आर्थिक ग्रोथ चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में पहली और दूसरी तिमाही से धीमी पड़ी है।

नई दिल्लीOct 20, 2018 / 08:26 am

manish ranjan

china

चीन को लगा बड़ा झटका, तीसरी तिमाही में भी धीमी रही आर्थिक ग्रोथ

नई दिल्ली। चीन की आर्थिक ग्रोथ चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में पहली और दूसरी तिमाही से धीमी पड़ी है। जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान जीडीपी ग्रोथ रेट्स 6.5 फीसदी पर आ गई है। चीन की लगातार धीमी होती आर्थिक ग्रोथ के पीछे चीन की अमरीका के साथ चल रही ट्रेड वॉर को माना जा रहा है। हर साल चीन की आर्थिक ग्रोथ धीमी पड़ती चली जा रही है। अभी तक चीन की सबसे ज्यादा आर्थिक ग्रोथ साल 2009 की पहली तिमाही में देखने को मिली थी।

हर तिमाही घट रही आर्थिक वृद्धि

आपको बता दें कि चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही यानी अप्रैल-जून तिमाही में चीन की आर्थिक वृद्धि दर 6.7 फीसदी रही। जो कि पहली यानी की जनवरी-मार्च तिमाही में 6.8 फीसदी थी। पहली और दूसरी तिमाही को देखते हुए अर्थशास्त्री का अनुमान था कि तीसरी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ के 6.6 फीसदी होगी।

आईएमएफ ने दी थी चेतावनी

ट्रेड वॉर के चलते हर साल चीन का प्रोडक्शन गिर रहा है। ट्रेड वॉर से दोनो ही देशों का नुकसान हो रहा है। विश्व बैंक और अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) के प्रमुखों ने अमेरिका और चीन को पहले ही सलाह दी थी कि वे वैश्विक बाजार में नियमों के मुताबिक व्यापार करें। नहीं तो इसकी वजह से दोनो देशों की वैश्विक अर्थव्यवस्था को लंबे समय तक नुकसान होगा।

Home / Business / चीन को लगा बड़ा झटका, तीसरी तिमाही में भी धीमी रही आर्थिक ग्रोथ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो