scriptWorld Kidney Day : अगर आप भी करते हैं ऐसा काम तो किडनी को हो सकता है नुकसान | Taking medicine without medical advice can cause harm to kidneys | Patrika News
रोग और उपचार

World Kidney Day : अगर आप भी करते हैं ऐसा काम तो किडनी को हो सकता है नुकसान

World Kidney Day on 14 March : आसानी से मिलने वाली दवाएं (ओटीसी दवाएं) दर्द कम करने और सूजन को खत्म करने में तो मदद करती हैं, लेकिन इनका बिना सोचे समझे इस्तेमाल किडनी (Kidney) के लिए खतरनाक हो सकता है। यह चेतावनी विशेषज्ञों ने विश्व किडनी दिवस (World Kidney Day) से पहले दी है।

जयपुरMar 14, 2024 / 02:57 pm

Manoj Kumar

world-kidney-day.jpg

Taking medicine without medical advice can cause harm to kidneys

आपको कभी सिरदर्द या बदन दर्द हुआ होगा और आपने तुरंत दवा खा ली होगी. ये दवाएं आसानी से मिल जाती हैं, लेकिन इनका बिना डॉक्टरी सलाह के सेवन आपकी किडनी (Kidney) को खराब कर सकता है। हर साल 14 मार्च को विश्व किडनी दिवस मनाया जाता है. इस दिन का मकसद लोगों को किडनी की बीमारी के बारे में जागरूक करना है. भारत में किडनी (Kidney) खराब होना मौत का आठवां सबसे बड़ा कारण है.
किडनी खराब होने का एक मुख्य कारण Main causes of kidney failure

बिना डॉक्टर की सलाह के दवा लेना, खासकर दर्द निवारक दवाएं और एंटीबायोटिक (Antibiotic) दवाएं, किडनी खराब होने का एक मुख्य कारण है. इसके अलावा हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और मोटापा भी किडनी खराब होने के खतरे को बढ़ाते हैं.
शोध बताते हैं कि ज्यादा दर्द निवारक दवा लेने से किडनी तक जाने वाले रक्त प्रवाह में कमी आ सकती है. साथ ही, शरीर में पानी की मात्रा बढ़ सकती है और किडनी शरीर से वेस्ट निकालने का काम ठीक से नहीं कर पाएगी.
दर्द निवारक दवाएं खराब कर सकती हैं किडनी Painkillers can damage kidneys

कोलकाता के NH-RN टैगोर अस्पताल में नेफ्रोलॉजिस्ट डॉक्टर दीपक शंकर राय का कहना है कि “ये दर्द निवारक दवाएं शरीर में कुछ एंजाइम को रोकती हैं, जो किडनी तक खून पहुंचाने का काम करते हैं. इन दवाओं का लंबे समय तक इस्तेमाल किडनी के काम को बिगाड़ सकता है और गंभीर मामलों में किडनी खराब होने का भी कारण बन सकता है.

यह भी पढ़ें-इस तरह के खान-पान से बच्चों में बढ़ रही है किडनी की समस्या

किडनी की बीमारी का जल्द पता चलना जरूरी It is important to detect kidney disease early
किडनी की बीमारी को “शांत बीमारी” भी कहा जाता है क्योंकि इसके शुरुआती लक्षण अक्सर दिखाई नहीं देते. ज्यादातर लोग शुरुआती चेतावनी के संकेतों को नजरअंदाज कर देते हैं, जबकि किडनी की बीमारी का जल्द पता चलना बहुत जरूरी होता है.
otc-medicines.jpg
ज्यादा एंटीबायोटिक का सेवन किडनी के लिए नुकसानदायक Excessive antibiotic consumption is harmful for kidneys

दिल्ली के श्री बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टीट्यूट में नेफ्रोलॉजी विभाग के प्रमुख और सीनियर कंसल्टेंट डॉक्टर राजेश अग्रवाल का कहना है कि जो मरीज लंबे समय से एंटीबायोटिक (Antibiotic) ले रहे हैं या जिनको पहले से ही किडनी (Kidney) की समस्या है, उनमें एंटीबायोटिक के कारण किडनी (Kidney) खराब होने का खतरा ज्यादा होता है.

यह भी पढ़ें-ये 5 संकेत बताते हैं कि आपकी किडनी में है इंफेक्शन, ये हैं कारण और बचाव

हमेशा डॉक्टर की सलाह से ही दवा लें Always take medicine as per doctor’s advice

उन्होंने बताया कि “अगर आप खुद दवा लेते हैं या डॉक्टर द्वारा बताई गई दवा पूरी नहीं खाते हैं, तो इससे बैक्टीरिया दवाओं के प्रतिरोधक बन सकते हैं. ऐसे में बाद में और ताकतवर एंटीबायोटिक (Antibiotic) की जरूरत पड़ सकती है, जिनसे किडनी (Kidney) खराब होने का खतरा ज्यादा होता है.”
इसलिए अपनी किडनी (Kidney) को सुरक्षित रखने के लिए हमेशा डॉक्टर की सलाह से ही दवा लें. खुद से दवा न लें और पेशाब में कोई बदलाव या शरीर में सूजन आने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लें.
(IANS)

Home / Health / Disease and Conditions / World Kidney Day : अगर आप भी करते हैं ऐसा काम तो किडनी को हो सकता है नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो