फलों से दिल रहेगा दुरुस्त

By: Shankar Sharma

Updated On:
14 Sep 2018, 06:21:59 AM IST

  • जीवनशैली में थोड़ा बदलाव कर हम खुद को व परिवार को हृदय रोगों से बचा सकते हैं। दरअसल हमारी नौ खराब आदतें हैं जो दिल को बीमार बनाती हैं।

जीवनशैली में थोड़ा बदलाव कर हम खुद को व परिवार को हृदय रोगों से बचा सकते हैं। दरअसल हमारी नौ खराब आदतें हैं जो दिल को बीमार बनाती हैं। ये आदतें धूम्रपान, डिस्लिपडेमिया, हाइपरटेंशन, डायबिटीज, पेट का मोटापा, साइकोसोशल फैक्टर, शराब का सेवन, आहार में फल और सब्जियों की कमी व एक जगह बैठे रहना हैं।

इन वजहों से ९० फीसदी लोगों को दिल का दौरा पड़ता है। हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष एवं आईएमए के सेक्रेटरी जनरल डॉ. के. के. अग्रवाल के अनुसार बच्चों को शुरू से धूम्रपान के बुरे प्रभावों व सेहतमंद आहार और व्यायाम के फायदों के बारे में बताना चाहिए। इसमें माता-पिता की भूमिका अहम हो सकती है। इन बातों का ध्यान रखकर हम दिल के लिए सेहतमंद माहौल बना सकते हैं।


ताजा फल और सब्जियों को अपने आहार में शामिल करें।
मीठा खाने की इच्छा को मीठे फल खाकर पूरी करें।
जंक व पैकेटबंद खाने में अधिक चीनी, वसा व नमक होते हंै, इसे खाने से परहेज करें।

ये बातें बनाएंगी दिल को सेहतमंद
बच्चों के टिफिन में सेहतमंद व सृजनात्मक भोजन रखें।
घर में धूम्रपान करने पर पाबंदी लगाएं, इससे आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी व बच्चे भी स्वस्थ रहेंगे।
बच्चों के टीवी देखने और वीडियो गेम खेलने के समय को तय करेंं।
साइकिल चलाना, पहाड़ पर चढऩा, बाग में खेलने जैसी शारीरिक गतिविधियों में अधिक से अधिक भाग लें। विशेषज्ञ की सलाह से रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल, ग्लूकोज, वजन और बॉडी मास इंडेक्स की समय-समय पर जांचें करवाएं।

दिल खुश तो सब खुश
एक्सरसाइज : रोजाना कम से कम 30 मिनट की कार्डियो एक्सरसाइज करें जैसे ब्रिस्क वॉक, जॉङ्क्षगग, साइक्लिंग, स्वीमिंग व डांस। वॉक में 1 मिनट में 45-50 कदम, ब्रिस्क वॉक में 75-80 कदम, और जॉगिंग में 150-160 कदम चलते हैं। घुटने में दर्द के मरीज कम से कम 1-2 किलोमीटर जरूर पैदल चलें।
ये ध्यान रखें : इस दौरान यदि सांस फूले तो तुरंत रुकें और आराम करें। साथ ही डॉक्टर से सलाह लें।

 

Updated On:
14 Sep 2018, 06:21:59 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।