scriptबेतहाशा बिजली कटौती से ग्रामीण परेशान नेशनल हाइवे में लगाया जाम | Risks of wildly disrupted power cuts in National Highway | Patrika News
डिंडोरी

बेतहाशा बिजली कटौती से ग्रामीण परेशान नेशनल हाइवे में लगाया जाम

वर्षो से सब स्टेशन की मांग

डिंडोरीJun 16, 2019 / 10:43 pm

Rajkumar yadav

Farmers gathered in rains as rain

Farmers gathered in rains as rain

शहपुरा। कांग्रेस की सरकार आने के बाद बिजली कटौती की स्थिति बद से बदतर हो गई है। इस समय हालात ये हैं कि दस मिनट बिजली रहती है और एक घंटा बन्द रहती है। इस तरह बेतहाशा कटौती से परेशान होकर ग्रामीणों ने ***** जाम कर दिया। बताया जा रहा है कि तीन चार दिन से बेतहाशा बिजली कटौती हो रही थी। जिसके चलते ग्रामीणों को गर्मी में रहना पड रहा था वहीं पानी को लेकर लोग परेशान थे ।
क्या है पुरा मामला
लगातार हो रही कटौती के कारण लोगो का गुस्सा अचानक रविवार को फूट पडा और ग्राम करौंदी के तिराहा में नेशनल हाइवे 45 ,जबलपुर से डिंडोरी को जाम कर दिया। सैकड़ो की संख्या में ग्रामीण सड़क पर बैठ गए और बिजली विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। चक्काजाम की जानकारी मिलने पर एसडीओपी पुलिस लोकेश मार्को, तहसीलदार एन एल वर्मा,ं एई बिजली विभाग शशांक चौरसिया भारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे और घंटो तक ग्रामीणों को समझाइश दी। जिसके बाद ग्रामीण माने और जाम हटाया। मौके पर पहुंच शशांक चौरशिया एई ने ग्रामीणों को बताया कि शहपुरा फीडर में 300 किलोमीटर की लाइन है। जिसमे कुछ न कुछ फाल्ट आता रहता है। जिसके कारण बिजली बंद होती है व सुधार होने के बाद बिजली सप्लाई पुन: प्रारम्भ कर दी जाती है। करौंदी ग्राम में सब स्टेशन स्वीकृत हो गया है फाइल तहसीलदार को भेजी गई है। यहां पर सबस्टेशन बनने से कई ग्रामो में बिजली की समस्या से पूरी तरह निजात मिल जाएगी। इसके अलावा बताया गया कि डिंडोरी और शहपुरा के बीच में करीब साठ किलोमीटर का फासला है और लाईन वही पूरानी है साथ ही बरसात के मौसम में यदि इस दूरी के दौरान कहीं पर भी बिजली व तेज आंधी आती है तो लाईन में बडा फाल्ट आ जाता है यदि यह फाल्ट रात्रि के समय आया तो पूरी रात बिजली का बंद होना तय रहता है। मौके पर पहुंचे तहसीलदार एन एल वर्मा ने जानकारी में ग्रामीणों को बताया कि जो फाइल हमे भेजी गई थी वो हमने कलेक्टर डिंडोरी को भेज दी थी और जमीन का आवंटन हो गया है। जमीन बिजली विभाग के नाम हो गई है मैं कल टीएल बैठक में जाऊंगा और वो स्वीकृति फाईल बिजली विभाग को दे दूंगा ।
वर्षो से सब स्टेशन की मांग
शहपुरा फीडर मंडला के बराबर का फीडर माना जाता है और इस फीडर को छोटा करने के लिए तीन सब स्टेशन की मांग की गई थी। जिसमें रैयपुरा ,बिछिया ,और बरगांव शामिल था। अभी की स्थिति में यदि देखा तो बिछिया का सब स्टेशन बन कर कार्य करने लगा है पर रैयपुरा और बरगांव में आज तक जमीन ही नहीं मिल पाई। जिसके चलते आज तक सब स्टेशन का कार्य नहीं हो पाया। वहीं बरगांव में जमीन नहीं मिलने के कारण ग्राम करौंदी में सबस्टेशन बनाने की पहल की गई है और वहां पर जमीन भी मिल गई है अब यदि विद्युत विभाग यहां पर जल्दी से जल्दी कार्य प्रारंभ कर दे तो शहपुरा फीडर का थोडा और लोड कम हो जाएगा। साथ ही फाल्ट की स्थिति भी कम ही होगी जिससे बिजली का बंद होना कम हो जाएगा ।
— बिजली की समस्या को लेकर ग्रामीणो ने चक्काजाम कर दिया था पर समझाइश के बाद ग्रामीण मान गए और जाम खुल गया ।
लोकेश मार्को, एसडीओपी शहपुरा

Home / Dindori / बेतहाशा बिजली कटौती से ग्रामीण परेशान नेशनल हाइवे में लगाया जाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो