scriptबैगा बाहुल्य गांव को पोर्टल से कर दिया गायब, योजनाओं के लाभ वंचित हैं ग्रामीण | Baiga dominated village disappeared from portal, villagers are deprive | Patrika News
डिंडोरी

बैगा बाहुल्य गांव को पोर्टल से कर दिया गायब, योजनाओं के लाभ वंचित हैं ग्रामीण

खाते में नहीं आई पीएम आवास की राशि, अब कर रहे इंतजार

डिंडोरीMar 22, 2024 / 11:42 am

shubham singh

Baiga dominated village disappeared from portal, villagers are deprived of benefits of schemes

Baiga dominated village disappeared from portal, villagers are deprived of benefits of schemes

डिंडौरी/अमरपुर. जनपद पंचायत अमरपुर क्षेत्रांतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत खजरी में 5 गांव आते हैं इनमें बैगा बाहुल्य ग्राम चंद्रागढ़ भी हैं। वर्तमान समय में प्रधानमंत्री जन मन योजना अंतर्गत सभी बैगा परिवारों को पक्का आवास मुहैया कराना प्राथमिकता में हैं। आवास निर्माण के लिए ग्राम पंचायतों को सर्वे कर आवासहीन परिवारों की सूची भेजा जाना था, ताकि आवासहीन बैगा परिवारों को आवास योजना का लाभ मिल सके। इसके तहत ग्राम पंचायत खजरी द्वारा सर्वे किया गया, जहां खजरी रैयत में 2, चटिया माल में 3, चटिया रैयत में 3 एवं चंद्रागढ़ वनग्राम में 61 कुल ग्राम पंचायत में 69 बैगा परिवार आवासहीन होने की जानकारी भेजी गई। इसमें चटिया रैयत, चटिया माल एवं खजरी रैयत के 6 आवासों को स्वीकृत कर हितग्राहियों के बैंक खाते में प्रथम किस्त की राशि जमा कर दी गई और साथ ही कुछ हितग्राहियों को दूसरी किस्त भी जारी कर दी गई हैं। इनमें से चंद्रागढ़ के 61 एवं खजरी माल के 1 कुल 62 हितग्राहियों के खाते में राशि ही जमा नहीं की गई हैं। इससे 62 बैगा परिवार आज भी शासन की योजना से वंचित हैं, जबकि चंद्रागढ़ में 30 बैगा परिवारों को पूर्व में प्रधानमंत्री आवास का लाभ दिया जा चुका हैं। इस प्रकार चंद्रागढ़ वनग्राम 91 बैगा परिवारों की बाहुल्यता हैं। जानकारी अनुसार चंद्रागढ़ गांव पक्का आवास पोर्टल से ही नदारद हैं। इस प्रकार शासन प्रशासन की लापरवाही से बैगाओं को मिलने वाला शासकीय योजनाओं का लाभ नहीं मिल सका हैं। ऐसे ही ग्राम पंचायत रामगढ़ मुख्यालय में 6 हितग्राहियों को आवास स्वीकृत हैं लेकिन 5 हितग्राहियों के बैंक खाते में राशि जमा हुई हैं, 1 हितग्राही को पिछले 1 माह से बैंक खाते में राशि जमा होने का इंतजार हैं। शासन का दावा था कि वर्ष 2022 तक सभी पक्के मकान के मालिक हो जाएंगे, परंतु विशेष जनजाति ही पक्के मकान की आस में जीर्ण शीर्ण टपरा में ही रहने को आज भी मजबूर हैं। जनमन योजना के तहत बैगा जनजाति के लिए विशेष अभियान चलाया गया हैं, इसके बाद भी बैगा बाहुल्य वनग्राम चंद्रागढ़ के हितग्राही योजना के लाभ से अभी भी वंचित हैं।
इनका कहना है
ग्राम पंचायत स्तर से पूरी सूची बनाकर जनपद पंचायत कार्यालय भेजी जा चुकी है। इसके बाद भी हितग्राहियों के बैंक खाते में राशि जमा नहीं हो रही हैं।
तीरथ बंजारा, सचिव ग्राम पंचायत खजरी
————————————
कुछ तकनीकी समस्या के कारण कुछ गांव छूट गए हैं, जो पोर्टल में नहीं बता रहा हैं। कार्यवाही की जा रही हैं।
लोकेश नारनौरे, मुख्य कार्यपालन अधिकारी अमरपुर

Home / Dindori / बैगा बाहुल्य गांव को पोर्टल से कर दिया गायब, योजनाओं के लाभ वंचित हैं ग्रामीण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो