scriptक्या एक्सरसाइज से उम्र को घटाया जा सकता है? वैज्ञानिकों ने ढूंढा इसका जवाब! | Exercise May Reverse Aging, Scientists Say | Patrika News
डाइट फिटनेस

क्या एक्सरसाइज से उम्र को घटाया जा सकता है? वैज्ञानिकों ने ढूंढा इसका जवाब!

Exercise May Reverse Aging, Scientists Say : एक अध्ययन में बताया गया है कि व्यायाम लिपिड (एक प्रकार का वसा) के जमाव को रोकने में मदद करता है, जो शरीर के ऊतकों के बूढ़े होने के साथ जमा होता है, और इस तरह उम्र को कम करने में मदद करता है।

Apr 13, 2024 / 12:44 pm

Manoj Kumar

exercise-may-reverse-aging.jpg

Exercise May Reverse Aging, Scientists Say

Exercise May Reverse Aging, Scientists Say : शुक्रवार को एक अध्ययन में पता चला है कि व्यायाम लिपिड्स के जमाव को रोकने में मदद कर सकता है – एक प्रकार का वसा जो शरीर के ऊतकों के बूढ़ा होने के साथ जमा होता है – और इस प्रकार उम्र को कम करने में मदद करता है।
नीदरलैंड्स के एम्स्टर्डम यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर (यूएमसी) के वैज्ञानिकों के एक दल ने मनुष्यों और चूहों दोनों पर यह अध्ययन किया।

नेचर एजिंग जर्नल में प्रकाशित उनके नतीजों से पता चला है कि कुछ खास लिपिड्स पाए जाते हैं जो ऊतक के बुढ़ापे का संकेत देते हैं और जिन्हें व्यायाम के माध्यम से कम किया जा सकता है।
एम्स्टर्डम यूएमसी के प्रयोगशाला जेनेटिक मेटाबॉलिक डिजीज के प्रोफेसर रिकेल्ट हाउटकोपर ने कहा, “यह विचार कि हम उम्र को उल्टा कर सकते हैं, यह एक ऐसा विचार है जिसे लंबे समय से साइंस फिक्शन माना जाता था, लेकिन ये निष्कर्ष हमें उम्र बढ़ने की प्रक्रिया के बारे में बहुत कुछ समझने की अनुमति देते हैं।”
एम्स्टर्डम यूएमसी के सहायक प्रोफेसर जॉर्जेस जानसेन्स ने कहा, “हर कोई कहता है कि ‘यह सिर्फ बूढ़े होने का एक हिस्सा है,’ लेकिन यह वास्तव में सच नहीं होना चाहिए। उम्र बढ़ने की प्रक्रिया के बारे में अधिक समझने से, हम हस्तक्षेप के नए तरीकों को भी देख सकते हैं।”
चूहों पर किए गए अध्ययन के लिए, टीम ने जांच की कि वसा की संरचना ने मांसपेशियों, गुर्दे, यकृत और हृदय में कैसे परिवर्तन किए।

उन्होंने पाया कि एक प्रकार का लिपिड, बिस (मोनोएसिलग्लिसरो) फॉस्फेट (या बीएमपी), वृद्ध जानवरों के सभी ऊतकों में ऊंचा था।
टीम को बड़े वयस्कों की मांसपेशियों की बायोप्सी में भी बीएमपी का समान जमाव पाया गया। लेकिन रोजाना एक घंटे व्यायाम करने के बाद बायोप्सी से बीएमपी के स्तर में कमी का पता चला, जिससे व्यायाम के महत्व पर बल दिया गया।
हालांकि, टीम ने कहा कि उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को उलटने में शारीरिक गतिविधि की भूमिका का पता लगाने के लिए आगे के अध्ययन की आवश्यकता है।

IANS

Home / Health / Diet Fitness / क्या एक्सरसाइज से उम्र को घटाया जा सकता है? वैज्ञानिकों ने ढूंढा इसका जवाब!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो