scriptअब रोडवेज बसों में खुल्लम-खुल्ला करो भ्रष्टाचार | Now open up corruption in roadways buses | Patrika News

अब रोडवेज बसों में खुल्लम-खुल्ला करो भ्रष्टाचार

locationधौलपुरPublished: Oct 19, 2019 11:28:28 am

Submitted by:

Mahesh gupta

यात्रियों को सुविधा उपलब्ध कराने तथा परिचालकों की हेराफेरी रोकने के लिए रोडवेज बसों में लगाए गए सीसीटीवी कैमरों का अनुबंध खत्म होने के बाद कोई मॉनिटरिंग नहीं होने से रोडवेज बसों में अब फिर से भ्रष्टाचार की बयार बहने लगी है।

अब रोडवेज बसों में खुल्लम-खुल्ला करो भ्रष्टाचार

अब रोडवेज बसों में खुल्लम-खुल्ला करो भ्रष्टाचार

रोडवेज बसों से हटे सीसीटीवी
मुख्यालय ने खत्म कर दिया था अनुबंध
धौलपुर. यात्रियों को सुविधा उपलब्ध कराने तथा परिचालकों की हेराफेरी रोकने के लिए रोडवेज बसों में लगाए गए सीसीटीवी कैमरों का अनुबंध खत्म होने के बाद कोई मॉनिटरिंग नहीं होने से रोडवेज बसों में अब फिर से भ्रष्टाचार की बयार बहने लगी है। लेकिन इस ओर प्रबंधन का कोई ध्यान नहीं है। अब कैमरे मात्र शोपीस के अलावा कुछ नहीं है। वहीं कई बसों में तो कैमरे ही हटा दिए गए हैं। रोडवेज प्रबंधन की शर्ते पूरी नहीं करने के कारण निजी कम्पनी का अनुबंध समाप्त करने के करीब साल भर बाद भी इस दिशा में कोई कारगर कदम नहीं उठाए गए हैं। बसों में लगे सीसीटीवी के काम नहीं करने पर फिर से पुराना हाल हो गया है। बसों में कई यात्रियों से किराया तो वसूल लिया जाता है। लेकिन निर्धारित टिकट नहीं दिया जाता है। वहीं कई बार परिचालक कथित तौर पर कम किराए लेकर बिना टिकट यात्रा करा देते हैं। वहीं यात्रियों की सुविधाओं का भी ध्यान नहीं रखा जाता है। हालांकि उडऩदस्ते गठित किए हुए हैं। लेकिन हर बस को चेक नहीं किया जा सकता है।
इसलिए लगाए थे
रोडवेज बसों में बैठे यात्री रोडवेज प्रबंधन की जद में रहे। कोई भी यात्री बिना टिकट यात्रा नहीं कर सके। वहीं परिचालकों पर भी प्रबंधन की सीधी नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे व जीपीएस सिस्टम लगाया गया था। धौलपुर डिपो की 8 2 में से करीब 6 5 बसों में कैमरे लगाए गए। जिससे रोडवेज बसों में किसी भी रूट की बस में वास्तविक यात्रियों की संख्या का पता चल सके। साथ ही बसें मार्ग पर निर्धारित स्टॉपेज पर रुक रही हैं या नहीं, इसका भी मालूम चल सके। जहां एक्सप्रेस बसों के स्टॉपेज नहीं होने पर भी हर जगह रुकने पर भी पाबंदी लगाई जा सके। इसके अलावा बिना टिकट यात्रा करने वाली सवारियों पर अंकुश लगाने का प्रयास था। वहीं परिचालक की ओर से किसी सवारी से किराए की राशि ले ली है और टिकट नहीं दिया है तो इस पर भी नजर बनी रहे।
नहीं हो रही मॉनिटरिंग
बसों में लगे सीसीटीवी कैमरों का अनुबंध खत्म होने के बाद उनकी कोई मॉनिटङ्क्षरग नहीं हो रही है।
पुनीत कुमार द्विवेदी, प्रबंधक, संचालन धौलपुर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो