scriptरिद्दी सिद्धी पाने की हैं चाह तो ऐसे करें गणेश जी को प्रसन्न | Aise kare ganesh ji ko prasanna | Patrika News
धर्म-कर्म

रिद्दी सिद्धी पाने की हैं चाह तो ऐसे करें गणेश जी को प्रसन्न

रिद्दी सिद्धी पाने की हैं चाह तो ऐसे करें गणेश जी को प्रसन्न

May 29, 2018 / 02:46 pm

Shyam

 gansh poojan

रिद्दी सिद्धी पाने की हैं चाह तो ऐसे करें गणेश जी को प्रसन्न

गणेश जी को प्रथम पूजनीय विघ्नहर्ता कहा जाता है, और बुधवार का दिन बुद्धि प्रदाता श्री महागणेश जी का दिन है, किसी भी कार्य को शुरू करने से पहले कार्य की निर्विघ्न रूप से सफलता के लिए भगवान श्रीगणेश की ही पूजा की जाती हैं । ऐसा माना जाता है कि इनकी पूजा करने से सारे संकट दूर दूर हो जाते है, धन, संतान, विद्या, स्वास्थ्य और यश गणेश जी की कृपा से सभी कुछ प्राप्त किया जा सकता है, लेकिन कहा जाता है कि कुछ खास उपाय करने से गणेश जी शीघ्र ही प्रसन्न हो कर मनवांछित फल देते हैं ।


बुधवार के दिन या किसी भी शुभ कार्य से पहले पूजा करने के लिए सुबह स्नान-ध्यान से निवृत होकर गंगाजल से धुले हुए तांबे के पात्र में गणेश जी की, शुद्ध मिट्टी, गाय के गोबर, सुपारी या अन्य धातुओं की मूर्ति स्थापित करें, पूजा स्थल पर मूर्ति का मुख पूर्व दिशा या उत्तर दिशा में करना शुभ होता है । भक्त साधक को कुशा या ऊन के सफेद आसन पर बैठना चाहिए ।

 gansh poojan

तांबे के आसन पर विराजमान लंबोदर भगवान श्रीगणेश की मूर्ति को सुगंधित चंदन का तिलक लगावें, फिर लाल या पीले पुष्प की माला या खुले पूष्प अर्पित करने के बाद दुर्वा, धूप, दीप, कपूर अर्पित कर गणेश के सबसे प्रिय मोदक का भोग लगावें ।


इस मंत्र का करें जप
शांत चित्त होकर बैठ जाये एवं श्रीगणेश का ध्यान ? करते हुए मन ही मन इस मंत्र का 108 बार जप करें ।


।। ॐ गं गणपतये नमः ।।
घर में धन समृद्धि के लिए बुधवार के दिन गणेश जी को गाय का घी और गुड़ का भोग लगाएं । बाद में इस भोग को गाय माता को खिला दें । ऐसा करने से घर में धन-संपत्ति में वृद्धि होने लगती हैं । अगर घर या किसी सदस्य पर किसी तरह की कोई बाधा हो तो सफेद रंग के गणेश जी की मूर्ति स्थापित कर विशेष पूजा करें इससे भय दूर होगा ।


अगर घर परिवार में कलह-क्लेश हो रहा हो तो 108 दूर्वा के गणेशजी बनाकर उसकी विधिवत पूजा करने के बाद घर के मुख्य द्वार पर स्थापित करें । घर के मुख्य द्वार पर श्रीगणेश जी की मूर्ति लगाने से नकारात्मक शक्तियां घर में प्रवेश नहीं कर पाती ।

 gansh poojan

Home / Astrology and Spirituality / Dharma Karma / रिद्दी सिद्धी पाने की हैं चाह तो ऐसे करें गणेश जी को प्रसन्न

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो