scriptBhojshala Survey : भोजशाला में मिला गोमुख, 20 दिन के सर्वे पर क्या कह रहा हिंदू-मुस्लिम पक्ष | Bhojshala Survey : Gaumukh found in Bhojshala | Patrika News
धार

Bhojshala Survey : भोजशाला में मिला गोमुख, 20 दिन के सर्वे पर क्या कह रहा हिंदू-मुस्लिम पक्ष

Bhojshala Survey : Gaumukh found in Bhojshala-यहां गोमुख मिला था जिसके बाद हिंदू पक्ष ने खुशी जताई। इधर मुस्लिम पक्ष ने कहा कि दरगाह के पास अरबी, फारसी के कई शिलालेख मिले हैं जोकि हमारे दावे की पुष्टि करते हैं।

धारApr 10, 2024 / 09:57 pm

deepak deewan

bhojgomukh.png

सर्वे के 20 वें दिन बुधवार को यहां अकल कुई यानि कूप में ही टीम जुटी रही।

Bhojshala Survey : Gaumukh found in Bhojshala – धार भोजशाला Dhar Bhojshala में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग यानि एएसआई का सर्वे ASI Survey लगातार जारी है। सर्वे के 20 वें दिन बुधवार को यहां अकल कुई यानि कूप में ही टीम जुटी रही। अब तक के सर्वे में मिले साक्ष्यों की मार्किंग भी की गई। इन साक्ष्यों को अब परीक्षण के लिए भेजा जाएगा। इससे पहले मंगलवार को यहां गोमुख मिला था जिसके बाद हिंदू पक्ष ने खुशी जताई। इधर मुस्लिम पक्ष ने कहा कि दरगाह के पास अरबी, फारसी के कई शिलालेख मिले हैं जोकि हमारे दावे की पुष्टि करते हैं।

भोजशाला को हिंदू पक्ष सरस्वती मंदिर बताता है जबकि मुस्लिम पक्ष के अनुसार ये मस्जिद है। हिंदू पक्ष की याचिका पर हाईकोर्ट के आदेश के बाद भोजशाला की सच्चाई जानने यहां वैज्ञानिक सर्वे कराया जा रहा है। सर्वे की रिपोर्ट जमा करने के लिए कोर्ट ने 6 सप्ताह का समय दिया है।

इधर सर्वे के कुल 42 दिनों में से 20 दिन पूरे हो चुके हैं। इस अवधि में भोजशाला में कई अहम साक्ष्य मिले हैं लेकिन अभी भी बहुत काम बाकी है। ऐसे में एएसआइ का दल हाईकोर्ट से सर्वे की अवधि बढ़ाने की मांग कर सकता है।

भोजशाला में बुधवार को सर्वे के दौरान अकल कुई पर फोकस किया गया। यहां की वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी कराई। दोनों पक्षों की मौजूदगी में सर्वे सुबह आठ बजे से शुरू किया गया। हिंदू पक्ष के गोपाल शर्मा और आशीष गोयल ने बताया कि वैज्ञानिक प्रणाली से खुदाई की जा रही है। तीन दिन से अकल कुई पर फोकस किया जा रहा है। अकल कुई (कूप) का टीम ने अवलोकन किया है।

मुस्लिम पक्षकार अब्दुल समद खान ने बताया कि अरबी, फारसी के शिलालेख मिले हैं। खुदाई में मिले अवशेषों पर मार्किंग की गई। भोजशाला के भीतर भी खोदाई की गई है। एक स्थान पर जहां खोदाई शुरू की गई, वहां पर ट्रेंच बनाई है।

Home / Dhar / Bhojshala Survey : भोजशाला में मिला गोमुख, 20 दिन के सर्वे पर क्या कह रहा हिंदू-मुस्लिम पक्ष

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो