scriptभोजशाला सर्वे 36वां दिन : मिट्टी हटते ही दिखने लगा खंडित मूर्ति का हिस्सा | Bhojshala survey 36th day Part of broken statue become visible as soon as soil was removed | Patrika News
धार

भोजशाला सर्वे 36वां दिन : मिट्टी हटते ही दिखने लगा खंडित मूर्ति का हिस्सा

भोजशाला के भीतर गर्भगृह के समीप चिह्नित पाइंट पर बीते कुछ दिनों से टीम मिट्टी हटाने के काम में जुटी हुई थी। शुक्रवार को इस पाइंट पर खंडित मूर्ति का उपरी भाग दिखाई दिया है। इसके बाद टीम ने मूर्ति के आसपास मिट्टी हटाना जारी रखा है।

धारApr 27, 2024 / 08:24 pm

Shailendra Sharma

dhar Bhojshala survey
मध्य प्रदेश के धार जिले में स्थित भोजशाला वर्सेस कमाल मौला मस्जिद पर अपने अपने दावों को लेकर हाईकोर्ट की इंदौर बैंच ने आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की टीम गठित कर सर्वे कार्य किया जा रहा है। भोजशाला में सर्वे के 36वें दिन भीतर गर्भगृह के समीप चिह्नित पाइंट पर मिट्टी हटाने के बाद खंडित मूर्ति का ऊरपी हिस्सा दिखाई दिया है। इसके बाद टीम ने मूर्ति के आसपास मिट्टी हटाना जारी रखा है।

गुरुवार को ये मिला था..


इससे पहले भोजशाला में गुरुवार को सर्वे के दौरान तीन दीवारों का स्वरूप सामने आया था। यहां पर तीन बड़ी दीवारें एक-दूसरे से जुड़ी हुई दिखने लगी थीं। इसके बाद यहां पर मिट्टी हटाने का कार्य होना था। लेकिन शुक्रवार के कारण काम आगे नहीं बढ़ पाया। शुक्रवार को दोपहर तक टीम ने भोजशाला के गर्भगृह के समीप व दक्षिण की तरफ टीम ने काम किया। हिंदू पक्ष के गोपाल शर्मा ने बताया कि शुक्रवार को टीम ने काम किया है। गर्भगृह के समीप एक स्थान पर मिट्टी हटाने के बाद अब खंडित मूर्ति का ऊपरी हिस्सा दिखाई दे रहा है। यहां पर बीते कुछ दिनों से टीम मिट्टी हटाने में जुटी हुई थी। दक्षिण भाग में भी काम चला है।
यह भी पढ़ें

लव मैरिज के तीन साल बाद पटवारी पति ने पत्नी को मार डाला, बोरी में भरकर डैम में फेंकी लाश


आदेशों का उल्लंघन


इधर नमाज के बाद शहर काजी वकार सादिक ने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा है कि सर्वे में सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का उल्लंघन एएसआई कर रही है। फिजिकल एक्सवेशन किया जा रहा है। यहां देख कर लग रहा है कि यह पूरा काम पूर्वागृह से प्रभावित होकर किया जा रहा है।
यह भी पढ़ें

यहां खुदाई में मिलीं 12वीं शताब्दी की 9 प्राचीन मूर्तियां


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो