scriptप्रभु के द्धार श्रद्धा अपार, एक महीने में चारधाम यात्रा पर पहुंचे इतने श्रद्धालु, तोड़ दिए सारे रिकॉर्ड | 15 lakh devotees done char dham yatra in one month | Patrika News
देहरादून

प्रभु के द्धार श्रद्धा अपार, एक महीने में चारधाम यात्रा पर पहुंचे इतने श्रद्धालु, तोड़ दिए सारे रिकॉर्ड

बदरीनाथ—केदारनाथ मंदिर समिति भी उमड़ते श्रद्धालुओं को लेकर उत्साहित है…

देहरादूनJun 10, 2019 / 03:33 pm

Prateek

char dham yatra

प्रभु के द्धार श्रद्धा अपार, एक महिने में चारधाम यात्रा पर पहुंचे इतने श्रद्धालु, तोड़ दिए सारे रिकॉर्ड

(देहरादून): देवभूमि उत्तराखंड में चारधाम दर्शन के लिए तीर्थयात्रियों का जनसैलाब उमड़ पड़ा है। यात्रा शुरू हुए लगभग एक महीने ही पूरे हुए हैं, इस दौरान श्रद्धालुओं का आंकड़ा पंद्रह लाख की संख्या को पार कर चुका है। दर्शनार्थियों की बढ़ती हुई संख्या को देखते हुए प्रदेश के छोटे- बडे व्यावसायियों में खासा उत्साह है।


बदरीनाथ—केदारनाथ मंदिर समिति भी उमड़ते श्रद्धालुओं को लेकर उत्साहित है। बदहाल सड़क व्यवस्थाओं, सूचना तंत्र, पेट्रोल-डीजल की कमी, जाम जैसी समस्याओं पर लोगों की आस्था भारी पड़ती नजर आ रही है। वर्ष २०१३ में छह माह की चारधाम यात्रा में तीर्थयात्रियों का आंकड़ा २८ लाख तक पहुंच गया था। हांलाकि श्रद्धालुओं का आगमन यूं ही रहा तो प्रबल संभावना है कि यह रिकार्ड टूट सकता है।


जानकारी के मुताबिक एक माह के भीतर बदरीनाथ में यात्रियों का आंकडा पांच लाख पार कर गया है। तड़के तीन बजे से ही बदरीनाथ के दर्शन के लिए हजारों की संख्या में दर्शनार्थियों की लाइन लग रही है। इस दौरान बाबा केदार के दर्शनार्थियों का आंकड़ा पांच लाख को पार कर गया है। यह संख्या वीवीआईपी दर्शन बैन करने के बाद व हेली सेवा के टिकट मिलने में दिक्कत होने के बाद पहुंच गई है। गत नौ मई को शुरू हुई केदार नाथ यात्रा में पहले दिन 6,680 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए थे।


कानपुर के छात्र अमित सिंह का कहना है कि केदार नाथ धाम को जाने वाली सड़कें और संचार व्यवस्था बेहद खराब है। इतना ही नहीं बड़ी आसपास मुश्किल से होटल में ऊंची दर पर रूम और हेली सेवा का टिकट उपलब्ध हुआ। इन सब समस्याओं के बावजूद केदारनाथ के दर्शन करने के बाद बड़ी शांति मिली।


जानकारी के मुताबिक मई माह के 21 दिनों में 2,59,018 तीर्थयात्री केदारनाथ पहुंचे थे। मई माह पूरा होते ही जून में यात्रा ने पूरी रफ्तार पकड़ ली। पूरी रफ्तार के चलते यह आंकड़ा पांच लाख को भी पार कर गया। यहां बाबा के दर्शन के लिए रात के दो बजे से मंदिर में तीर्थयात्री जुटने लगे।


यमुनोत्री – गंगोत्री चारधामा के कपाट सात मई से खुलने के बाद छह लाख से अधिक तीर्थयात्री इन दिनों धामोंं की यात्रा कर चुके हैं। इसमें यमुनोत्री पहुंचने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या तीन लाख पार कर चुकी है वहीं गंगोत्री में यह आंकड़ा दो लाख 10 हजार के लगभग पहुंच चुकी है। इस संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी होना तय है। मानसून सीजन में यात्रा नहीं रुकने की स्थिति में सभी पुराने रिकार्ड टूटने की संभावना है।

Home / Dehradun / प्रभु के द्धार श्रद्धा अपार, एक महीने में चारधाम यात्रा पर पहुंचे इतने श्रद्धालु, तोड़ दिए सारे रिकॉर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो