scriptपेयजल पर फूटा गुस्सा, किया प्रदर्शन | An angry, unhappy performance on the drinking water | Patrika News
दौसा

पेयजल पर फूटा गुस्सा, किया प्रदर्शन

हैण्डपम्प कई माह से खराब

दौसाFeb 17, 2019 / 10:46 am

Rajendra Jain

an-angry-unhappy-performance-on-the-drinking-water

पेयजल पर फूटा गुस्सा, किया प्रदर्शन

कुण्डल. ग्राम पंचायत कालोता के भेड़ोली गांव में पेयजल किल्लत के चलते बुधवार को ग्रामीणों का गुस्सा फूट पड़ा। ग्रामीणों ने जलदाय विभाग के खिलाफ जमकर नारे लगाकर प्रदर्शन किया।
ग्रामीण रमेश बन्दावला, भानू प्रताप खण्डेलवाल ने बताया कि विभाग की ओर से डेढ़ माह पूर्व बोरवेल करवाकर छोड़ दिया। इससे ग्रामीणों को कोई लाभ नहीं मिल पा रहा है। ग्रामीण कजोड़मल राजोरा, राकेश खेजड़ाली ने बताया कि करीब चार माह से निमाली रोड पर बनी पानी की खेळ में पानी नहीं आने से पशुओं को प्यास बुझाने के लिए भटकना पड़ रहा है। जलस्तर गिर जाने से हैंडपम्प का पानी पीने योग्य नहीं है। कईहैंडपम्प पानी की बजाय हवा फेंकने लग गये है। ग्रामीणों ने बताया कि सात दिनों में बोरवेल में मोटर डालकर आपूर्ति सुचारू नहीं की गई तो उन्हे मजबूर होकर दौसा-बांदीकुई वाया कुण्डल को जाम करेगें।
महुकलां(बांदीकुई). ग्राम महुकलां में इन दिनों लोग पानी की समस्या को लेकर परेशान हैं। इसको लेकर शनिवार को ग्रामीणों ने जलदाय विभाग एवं पंचायत समिति प्रशासन के खिलाफ नारे लगाकर जल समस्या के समाधान की मांग की। ग्रामीणों ने बताया कि महुकलां में दो हैण्डपम्प लगे हुए हैं। इनमें सड़क किनारे लगा एक हैण्डपम्प तो नकारा हो चुका है। जबकि दूसरा हैण्डपम्प कई माह से खराब पड़ा हुआ है। गांव में पानी का अन्य कोई स्रोत नहीं है। ऐसे में लोगों को बूंद-बूंद पानी के लिए तरसना पड़ रहा है। इस मार्ग से पातरखेड़ा सहित कई गांवों के स्कूली छात्र भी गुजरते हैं। ऐसे में कण्ठ तर करने के लिए इधर-उधर भटकना पड़ रहा है। हैण्डपम्पों की मरम्मत करने के लिए ग्राम पंचायत प्रशासन एवं जलदाय विभाग को कई बार शिकायत दर्ज करा चुके हैं, लेकिन कार्रवाई के नाम पर ढाक के तीन पात वाली कहावत चरितार्थ हो रही है। मजबूरन लोगों को एक से डेढ़ किलोमीटर दूर से पानी लाकर घरेलू काम निपटाने पड़ रहे हैं। ग्रामीणों ने बताया कि यदि तीन दिवस में हैण्डपम्प दुरुस्त नहीं किया गया तो आन्दोलन पर उतारू होना पड़ेगा।
तार टूटा, अफरा तफरी मची
नांगल राजावतान. उपखण्ड के गांव प्यारीवास में शनिवार को सुबह 33 केवी विद्युत लाइन का तार टूटकर गिर गया। इससे आस-पास के क्षेत्र में करंट के भय से अफरा तफरी मच गई। तार टूटते समय लाइन के नीचे कोई नहीं होने से एक बडा हादसा टल गया। ग्रामीणों ने सूचना देकर लाइन को कटवाया। मानपुरिया 132 केवी जीएसएस से नांगल राजावतान 33 केवी जीएसएस पर आ रही 33 केवी लाइन का तार टूट कर गिर गया। इससे क्षेत्र में करंट के भय से आस-पास के लोगों सहित दूध डेयरी पर लगी ग्रामीणों की भीड में अफरा- तफरी मच गई। ग्रामीणों ने निगम अधिकारियों को सूचना देकर लाइन को कटवाया गया। तब जाकर ग्रामीणों ने राहत की सांस ली।
हरिनारायण मीना, रामजीलाल मीना, रामनिवास मीना, लालाराम मीना आदि ने बताया कि मानपुरिया से नांगल राजावतान जीएसएस 33 केवी लाइन चार दशक पुरानी है। इस लाइन के नीचे आधा दर्जन से अधिक मकान बने हुए हैं। लाइन पुरानी होने से हादसे की आशंका को लेकर ग्रामीणों ने कई बार बता चुके, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। ग्रामीणों ने पुरानी लाइन को आबादी क्षेत्र से हटवाने की मांग की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो