scriptइन मंदिरों में मिलता है राजसत्ता का आशीर्वाद, जो भी नेता यहां गया, उसी की बनी है सरकार | maa baglamukhi puja benefits and puja vidhi in hindi | Patrika News
दतिया

इन मंदिरों में मिलता है राजसत्ता का आशीर्वाद, जो भी नेता यहां गया, उसी की बनी है सरकार

इन मंदिरों में मिलता है राजसत्ता का आशीर्वाद, जो भी नेता यहां गया, उसी की बनी है सरकार

दतियाNov 02, 2018 / 12:38 pm

Ashtha Awasthi

 baglamukhi puja

baglamukhi puja

दतिया। मध्य प्रदेश विधानसभा की 230 सीटों पर 28 नवंबर को वोटिंग होगी, जिसके नतीजे 11 दिसंबर को सामने आएंगे। राज्य में पिछले 15 साल से बीजेपी सत्ता पर काबिज है हालांकि इस बार कांग्रेस पूरे दम-खम के साथ चुनाव मैदान में जुटी है। यहां शिवराज सरकार को लेकर लोगों में थोड़ी नाराज़गी देखने को मिल रही है, जिसके बदौलत कांग्रेस सत्ता में अपनी वापसी की उम्मीद लगाए बैठे है। हालांकि मायावती की बहुजन समाज पार्टी ने कांग्रेस के साथ गठबंधन न करके बीजेपी की मुश्किल थोड़ी कम जरूर की है। वहीं दूसरी ओर दोनों ही पार्टी के मुखिया और नेता राजनीति के मैदान में बाजी मारने के लिए हर प्रयास को करने में जुटे हैं। इन प्रयासों में तीर्थ स्थानों में पूजा- अर्चना से लेकर मंदिरों में मन्नतें मांगने का क्रम बीते कई दिनों से जारी है। आज हम आपको बताएंगे कि मध्य प्रदेश के ऐसे कौन से मंदिर हैं जहां पर राजसत्ता का आशीर्वाद मिलता है।

 baglamukhi puja

पीतांबरा शक्तिपीठ

कहते हैं विधि विधान से अगर अनुष्ठठान कर लिया जाए तो मां जल्द ही पूरी कर देती हैं भक्तों की मनोकामना। मां पीतांबरा को राजसत्ता की देवी माना जाता है और इसी रूप में भक्त उनकी आराधना करते हैं। राजसत्ता की कामना रखने वाले भक्त यहां आकर गुप्त पूजा अर्चना करते हैं। माँ पीतांबरा शत्रु नाश की अधिष्ठात्री देवी है और राजसत्ता प्राप्ति में माँ की पूजा का विशेष महत्व होता है।

 baglamukhi puja

मध्य प्रदेश के झांसी के दतिया जिले में स्थित मां पीतांबरा के मंदिर से कोई पुकार कभी अनसुनी नहीं जाती। राजा हो या रंक, मां के नेत्र सभी पर एक समान कृपा बरसाते हैं। आपको बता दें कि इस सिद्धपीठ की स्थापना 1935 में परम तेजस्वी स्वामी जी के द्वारा की गई। मां पीतांबरा का जन्म स्थान, नाम और कुल आज तक रहस्य बना हुआ है।

 baglamukhi puja

मां का ये चमत्कारी धाम स्वामी जी के जप और तप के कारण ही एक सिद्ध पीठ के रूप में देशभर में जाना जाता है। मंदिर के आचार्य हरी ओम पाठक बताते है कि चर्तुभुज रूप में विराजमान मां पीतांबरा के एक हाथ में गदा, दूसरे में पाश, तीसरे में वज्र और चौथे हाथ में उन्होंने राक्षस की जिह्वा थाम रखी है।

 baglamukhi puja

नेहरू से अटल तक ने यहां मांगी मुराद

देश की राजनीति में ये पहली बार नहीं है जब सियासत के महारथी मां पीताम्बरा के दरबार में आए हो। नेता हो या अभिनेता जब भी कोई संकट में आता है तो उसे मां पीताम्बरा सबसे पहले याद आती हैं। यहां देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरु, पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी, इंदिरा गांधी, पीवी नरसिम्हा, राजमाता विजयाराजे सिंधिया सहित देश की कई हस्तियां मां की शरण में आ चुके हैं और मां ने हर बार उनकी मुराद पूरी की है।

 baglamukhi puja

महाकाल का दरबार

बीते दिनों पहले कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष राहुल गांधी नें महाकाल मंदिर में जाकर महाकाल के दर्शन किए और विशेष पूजन भी किया। जीत की कामना के साथ वे वहां पर गए। आपको बता दें कि कुछ दिन पहले मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी सपत्नी शिव की साधना करने के लिए यहां पर पहुंचे थे। बीते समय से देखा गया है कि जीत की कामना के लिए चुनाव के समय कई बड़े नेता यहां पर दर्शन के लिए आते हैं।

Home / Datia / इन मंदिरों में मिलता है राजसत्ता का आशीर्वाद, जो भी नेता यहां गया, उसी की बनी है सरकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो