scriptहरियाणा की जेलों में अब कैदियों को मिलेंगे चाउमीन और बर्गर, मेन्यू में होंगे ये लजीज खाने भी | Chow Mein and Burgers will now get prisoners in the jails of Haryana | Patrika News
क्राइम

हरियाणा की जेलों में अब कैदियों को मिलेंगे चाउमीन और बर्गर, मेन्यू में होंगे ये लजीज खाने भी

जेलों में जहां कैदियों को हमेशा खाने-पीने की चीजों और उनकी गुणवत्ता को लेकर शिकायत रहती है, वहीं देश की एक जेल में अब उनको चाउमीन और बर्गर जैसी लजीज डिस खाने को मिलेंगी।

Dec 09, 2018 / 12:13 pm

Mohit sharma

 Haryana

हरियाणा की जेलों में अब कैदियों को मिलेंगे चाउमीन और बर्गर, मेन्यू में होंगे ये लजीज खाने भी

नई दिल्ली। जेलों में जहां कैदियों को हमेशा खाने-पीने की चीजों और उनकी गुणवत्ता को लेकर शिकायत रहती है, वहीं देश की एक जेल में अब उनको चाउमीन और बर्गर जैसी लजीज डिस खाने को मिलेंगी। यही नहीं कैदियों को अब खाने में ब्रांडेड ब्रेड, बिस्किट-नमकीन, छोले भटूरे और देशी घी निर्मित चीजें मिल सकेंगी। जेल प्रशासन ने इस नई पहल के बारे में जानकारी देते हुए कैदियों को मिलने वाली इन सुविधाओं के बारे में बताया। इस तरह की शुरुआत जेलों में शायद नई है। वहीं, इस खबर से जेल में बंद कैदियों में भारी उत्साह है। कैदियों में खुशी इस बात को लेकर भी है कि अब उनको रोजाना बनने वाले खाने के अलावा मनमर्जी की चीजें भी उपलब्ध हो सकेंगी।

बिहार: तलाक की अर्जी के बाद नहीं लौटे तेजप्रताप, जदयू ने तेजस्वी को पढ़ाया नैतिकता का पाठ

दरअसल, यह नई व्यवस्था हरियाणा प्रदेश में लागू होने जा रही है। यहां 19 जेलों में बंद लगभग 19,886 कैदी अब हर महीने 6 हजार रुपये के स्थान पर 8 हजार रुपये जेल की कैंटीन में खर्च कर सकेंगे। कैंटीन में उनके लिए वो सब चीजें उपलब्ध होंगी जो एक सामान्य रेस्टोरेंट पर उपलब्ध होती हैं। आपका बता दें कि जेल की किसी भी कैंटीन व बेकरी में कैश पर सामान नहीं दिया जाता। इन कैंटीनों में ऑनलाइन पेमेंट का प्रावधान रखा गया है। यहां कुछ भी सामान खरीदने के लिए अंगूठा लगाने लगाया जाता है, जिसके बाद कैदी के एकाउंट से पैसा कट जाता है।

नौकरी दिलाने के नाम यौन शोषण करने वाला गिरफ्तार, 50 लड़कियों को बना चुका शिकार

यहां एक सॉफ्टवेयर के जरिए सभी कैदियों का एकाउंट खोला गया है। इस एकाउंट में सिर्फ कैदी के परिवार वाले हर माह अब 8000 रुपये तक डाल सकते हैं। यह रकम जेल प्रशासन के माध्यम से कैदी के एकाउंट में ट्रांसफर किया जाता है। वहीं, अंबाला के जेल अधीक्षक लखबीर बराड़ के अनुसार कैंटीन से होने वाली इनकम से समय-समय पर कैदियों की बेहतरी के लिए कार्य कराए जाते हैं।

Home / Crime / हरियाणा की जेलों में अब कैदियों को मिलेंगे चाउमीन और बर्गर, मेन्यू में होंगे ये लजीज खाने भी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो